Saturday, July 6, 2024
HomeKaam Ki Baat8 मार्च को इन जगहों पर फ्री में घूम सकती हैं महिलाएं,...

8 मार्च को इन जगहों पर फ्री में घूम सकती हैं महिलाएं, बस करना होगा ये काम

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), International Women’s Day 2024: महिलाओं के बिना दुनिया में हर एक चीज अधूरा लगता गई ऐसा मै नहीं कई शायर बोल चुके है। वैसे तो हर दिन महिलाओं के लिए खास होता है, लेकिन 8 मर्चा को अंतरास्ट्रीय महिला दिवस के रूप के मनाया जाता है। इस दिन दुनिया भर की सरकार अपने देश की महिलाओं के लिए कुछ न कुछ खास करती है। ऐसे ही भारत सरकार ने भी महिलाओं के लिए एक स्किम निकली है। जिसके तहत वो फ्री में घूम सकती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे की आप कहा – कहा घूम सकती है।

महिलाओं को आगे बढ़ाना चाहती है सरकार

बता दे, पहले पुरुष समाज के लोग महिलाओं को घुमने या बहार निकने से रोकते थे। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कई सारी योजनाओं को लागू किया। अपने जीवन और दुनिया भर में अविश्वसनीय महिलाओं का जश्न मनाने के लिए तैयार हो जाइए, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (आईडब्ल्यूडी) बस आने ही वाला है। हर साल 8 मार्च को मनाया जाने वाला यह विशेष दिन महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक मान्यता देता है और समानता पर भी प्रकाश डालता है। महिला दिवस पर देशभर में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित होते है। इस दिन कई जगहों पर महिलाओं को निःशुल्क प्रवेश की अनुमति होती है।

यहाँ कर सकते है? फ्री प्रवेश

संस्कृति मंत्रालय ने महिला पर्यटकों और विदेशी महिला पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए साल 2019 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भारत के स्मारकों में फ्री में प्रवेश की अनुमति दी है।

ये रही लिस्ट

  • कुतुब मीनार- इसी तरह कुतुब मीनार में प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। हालांकि सामान्य दिनों में यह 35 से 40 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 500 रुपये है।

सज रहा है Qutub Minar का ताज, जानिए ASI करने जा रहा है क्या-क्या खास बदलाव  - qutub minar restoration work is going on in delhi by asi nodnc – News18  हिंदी

लेकिन इस दिन महिलाओं के लिए प्रवेश फ्री होता है।

  • ताज महल- अगर आप प्यार की निशानी ताज महल देखने का प्लान बना रहे हैं तो इस दिन जरूर जाएं। वैसे तो यहां प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रवेश शुल्क 50 रुपये है। लेकिन महिला दिवस पर महिलाओं के लिए प्रवेश फ्री है।

ताजमहल पर जयपुर के पूर्व राज परिवार का दावा

  • लाल किला – लाल किले में प्रवेश शुल्क सोमवार से शुक्रवार तक 60 रुपये प्रति व्यक्ति है जबकि शनिवार और रविवार को 80 रुपये प्रति व्यक्ति है।

places to visit near lal quila in delhi | इन दिनोंं खूब चर्चा में है Lal  Quila, दिल्ली में हैं तो जानिए उसके आस-पास और कहां घूमें | Hindi News,

लेकिन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं से एंट्री फीस नहीं ली जाती।

 

ये भी पढ़ें :

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular