होम / Covid vaccination: शख्स ने लगवाई 200 से ज्यादा बार कोरोना वैक्सीन, हालत देखकर वैज्ञानिकों का भी दिमाग हिल गया

Covid vaccination: शख्स ने लगवाई 200 से ज्यादा बार कोरोना वैक्सीन, हालत देखकर वैज्ञानिकों का भी दिमाग हिल गया

• LAST UPDATED : March 6, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) UP, Covid vaccination: कोविड वायरस से बचाव के लिए दुनियाभर में लोगों को ने कोविड वैक्सीन लगवा चुके हैं। किसी ने दो खुराक ली थी तो किसी ने तीन खुराक ली थी। लेकिन एक आदमी ने 200 से अधिक बार कोविड वैक्सीन लगवाई है। जब वैज्ञानिक इस शख्स की रोग प्रतिरोधक क्षमता की जांच कर रहे हैं। तो पता कि ये टीके व्यक्ति में एंटीबॉडी बना रहे हैं और उसे वायरस से भी बचा रहे हैं। वैक्सीन के इंसान पर असर को लेकर लांसेट इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में रिसर्च भी प्रकाशित हो चुकी है।

डॉक्टरों ने शख्स पर किया परीक्षण (Covid vaccination)

बता दें कि फ्रेडरिक-अलेक्जेंडर-यूनिवर्सिटी ए और वियना के अस्पतालों के डॉक्टरों को स्थानीय मीडिया से पता चला कि जर्मन एक शख्स के बारे में पता चला तो उन्होंने इस जर्मन व्यक्ति से संपर्क किया और उसे परीक्षण के लिए बुलाया, जिसके लिए वह परीक्षण और शोध करने के लिए तैयार हो गया।

ये भी पढ़ें:- Dhananjay Singh: पूर्व सांसद धनंजय सिंह को कोर्ट ने सुनाई 7 साल सजा, साथ ही इस मामले में लगा जुर्माना

इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबायोलॉजी-क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी, इम्यूनोलॉजी एंड हाइजीन के निदेशक प्रोफेसर डॉ. क्रिश्चियन बोगदान के मुताबिक, उस शख्स पर विभिन्न तरीकों पर परीक्षण और शोध करने के लिए एर्लांगेन बुलाया गया। इतनी सारी वैक्सीन लेने के बाद इम्यून सिस्टम कैसे काम कर रहा है, ये देखने के लिए इस शख्स पर रिसर्च की गई।

अभी तक की रिसर्च में यह साबित नहीं हुआ (Covid vaccination)

वर्तमान अध्ययन, जिसमें म्यूनिख और वियना के शोधकर्ता भी शामिल थे, ने अपने शोध में कोई संकेत नहीं दिया है कि यदि व्यक्ति को 200 से अधिक टीकाकरण प्राप्त हुआ है तो यह मामला है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, अभी तक की रिसर्च में यह साबित नहीं हुआ है कि शख्स ने 200 से ज्यादा वैक्सीन ली हैं।

हालांकि, उन्होंने दूसरों की तुलना में बहुत अधिक टीके लगवाए हैं। पिछले कुछ सालों में इस शख्स के कई परीक्षण हुए हैं। उन जांच नमूनों को फ्रीज कर उनकी जांच की गई. टीकाकरण के दौरान जब इस शख्स को दूसरा टीका लगाया गया तो उसके खून के नमूने भी लिए गए. जिसमें पता लगाया गया कि वैक्सीन का इम्यून सिस्टम पर क्या असर हो रहा है.

इस शोध के नतीजों से पता चला कि इस व्यक्ति के पास कोविड के खिलाफ बड़ी संख्या में टी-सेल्स हैं। वे शरीर में सैनिकों की तरह काम करते हैं और वायरस से लड़ते हैं। इस व्यक्ति की तुलना दूसरे समूह के उन लोगों से भी की गई जिन्होंने तीन टीके लिए थे। हालांकि, वैज्ञानिकों ने कहा कि इस व्यक्ति में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया तीन खुराक प्राप्त करने वालों के समान ही थी।

ये भी पढ़ें:- Shivratri Vrat Recipes: इस शिवरात्रि व्रत में बनाएं मखाने की ये डिश, स्वाद के साथ सेहत के लिये भी है फायदेमंद

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox