होम / दुनिया का सबसे ठंडा शहर, जहां 5 मिनट खुले में रहे तो मौत; कभी अपनी कार भी बंद नहीं करते लोग

दुनिया का सबसे ठंडा शहर, जहां 5 मिनट खुले में रहे तो मौत; कभी अपनी कार भी बंद नहीं करते लोग

• LAST UPDATED : March 21, 2024

India News UP(इंडिया न्यूज़),Coldest Places: पूरी दुनिया में एक से बढ़कर एक जगह हैं। कई जगह ऐसी है जहां आप घूम चुके होंगे, लेकिन कई ऐसी जगह भी हैं जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जिसे दुनिया का सबसे ठंडा शहर कहा जाता है। ऐसा भी कहा जाता है की जगह इतनी ज्यादा ठंडी है कि लोग कभी भी यहां पर अपनी गाड़ियां ही बंद नहीं करते। लिए जानते हैं जगह के बारे में।

याकुत्स्क दुनिया का सबसे ठंडा शहर

याकुत्स्क ये दुनिया का सबसे ज्यादा ठंडा शहर है। जहां का तापमान माइनस 50 डिग्री से भी नीचे रहता है। यह शहर कुछ और नहीं बल्कि रूस में स्थित साइबेरिया इलाके है। जिसे यह कुछ yakstyk कहा जाता है। यह शहर रस की राजधानी मेक्सिको से 5000 किलोमीटर की दूरी पर है।

कभी बंद नहीं होती ठंडी हवाएं

याकुत्स्क ऐसा देश है जहां जीवन के लिए लोगों को बेहद संघर्ष करना पड़ता है। यहां की सबसे बड़ी समस्या यह है कि दिनभर चलने वाली ठंडी हवाओं के चलते लोग चैन से नहीं रह पाते। यहां पर गर्मियों का तापमान भी 5 डिग्री सेल्सियस रहता है। सर्दियों में यहां तापमान जीरो डिग्री सेल्सियस पर बना रहता है और ज्यादा ठंड के दिनों में यहां -38 डिग्री से लेकर -50 डिग्री तक पर पहुंच जाता है। इसके अलावा यदि आप पर्याप्त कपड़े नहीं पहनते हैं तो आप बर्फ से जाम सकते हैं।

बर्फ से ढके रहते हैं रास्ते

इस शहर में इतनी ज्यादा ठंड होती है कि यहां का रास्ते बर्फ से ढके होते हैं। इसी कारण लोग इसे एक खतरनाक शहर के रूप में भी जानते हैं क्योंकि यहां सड़के बहुत से दिनों तक बरसे ढकी रहती है। जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी के साथ इस शहर में रहना लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा मुश्किल है।

ALSO READ: Holi 2024: भूलकर भी होली के दिन न खरीदें ये चीजें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox