Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडjim Corbett: विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट पार्क में बढ़ती गर्मी और बेहाल जानवर,...

jim Corbett: विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट पार्क में बढ़ती गर्मी और बेहाल जानवर, अब वॉटर होल्स बुझाएंगे जानवरों की प्यास

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), (Ramnagar) रामनगर: रामनगर वन विभाग व कार्बेट नेशनल पार्क में जंगली जानवर पानी की तलाश में गांवों की ओर वन्यजीव रुख न करें। इसके लिए वन विभाग ने एक नया तरीका निकाला है। वन महकमा जानवरों को जंगल में ही रोकने के लिए अब वहां मानव निर्मित वॉटर होल्स व नेचुरल वाटरहोल्स में पानी भरने का कार्य कर रहा है। जिससे बढ़ती गर्मी में जानवरों को जंगल के अंदर ही पर्याप्त पानी मिल जाएगा।

रामनगर वन विभाग रामनगर द्वारा बढ़ती गर्मी को देखते हुए प्राकर्तिक व मैन मेड वॉटर होल्स के निर्माण के साथ ही पुराने बनाये गए 150 से ज्यादा वाटरहोल्स में पानी भरने का कार्य आजकल किया जा रहा है।

पानी कती तलाश में जंगली जानवर

गौरतलब है कि बढ़ती गर्मी के चलते व पानी की जंगलों के अंदर कमी के चलते वन्यजीव पानी की तलाश में जंगलों से बाहर निकलकर आबादी की तरफ आ जाते है। जिससे मानव वन्यजीव की घटनाएं बढ़ने का डर बना रहता है। वही इसको देखते हुए रामनगर विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट प्रशासन, रामनगर वन प्रभाग, व वन प्रभाग तराई पश्चिमी। ये सभी वन्यजीव बाहुल्य क्षेत्र है।

इसी के मद्देनजर कॉर्बेट प्रशासन के साथ ही सभी विभागों द्वारा जंगलों के अंदर लगभग 150 से ज्यादा वाटरहोल्स बनाए गए। जिसमे प्राकर्तिक व मैन मेड वाटर होल्स शामिल है। बढ़ती गर्मी के चलते वन विभाग कुछ वाटर होल्स नए भी बना रहा है। पुराने वाटर होल्स में टैंकरों से पानी भरने का कार्य आजकल किया जा रहा हैजिससे वन्यजीवों को जंगल के अंदर ही पानी उपलब्ध हो जाय व वन्यजीव बाहर न आये।

नेचुरल व मेन मेड वाटर होल्स से भारा जा रहा है पानी

वहीं ज्यादा जानकारी देते हुए रामनगर वन विभाग के डीएफओ  ने बताया कि हमारे द्वारा लगातार बढ़ती गर्मी के चलते सभी जंगलों के बंदर बनाये नेचुरल व मेन मेड वाटर होल्स में पानी भरने का कार्य किया जा रहा है। लगातार वाटर होल्स में निगरानी रखी जा रही है कि किसी भी वाटर होल्स में पानी की कमी न हो।

ये भी पढ़ें:- Uttarakhand news: वनों से हटेगा धार्मिक अतिक्रमण, शासन इस पर गंभीर, जानें खबर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular