Tuesday, July 9, 2024
HomeBreaking NewsJoshimath Landslide: जोशीमठ में सरकार ने बनाया खास प्लान, नहीं उजड़ेंगे खतरे...

Joshimath Landslide: जोशीमठ में सरकार ने बनाया खास प्लान, नहीं उजड़ेंगे खतरे की जद में आए आशियाने

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Joshimath Landslide: भूधंसाव की वजह से खतरे की जद में आने वाले जोशीमठ शहर में सरकार अब उन भवनों का वजूद बनाए रखना चाह रही है, जिनमें कुछ जरूरी बदलाव के बाद टिकाऊ बनाया जा सकता है। इस कवायद को अंजाम देने के लिए एक परामर्श एजेंसी का चयन करने की कवायद शुरू हो गई है।

निविदा के जरिये चयनित होने वाली परामर्श एजेंसी सर्वे कर बताएगी कि जोशीमठ नगरपालिका क्षेत्र में ऐसे कितने भवन हैं, जिन्हें रेट्रोफिटिंग के जरिये रहने लायक व सुरक्षित बनाया जा सकता है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, परामर्श एजेंसी की कर रहा खोज

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, जोशीमठ के भवनों की रेट्रोफिटिंग से पहले सर्वे कराने के लिए उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने परामर्श एजेंसी की खोज के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए प्राधिकरण ने निविदा आमंत्रित कर दी है। 11 अक्तूबर तक निविदा मांगी गई है। इसी तारीख को प्राप्त निविदाओं को खोल दिया जाएगा। सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत सिन्हा का कहना है कि इस दिशा में काम जारी है।

2364 भवनों को हुआ नुकसान

हाल ही में जारी सीबीआरआई की रिपोर्ट के मुताबिक, जोशीमठ नगर पालिका क्षेत्र में 2364 भवनों को नुकसान हुआ है। इनमें से 20 % घरों को अनुपयोगी बताया गया है, जबकि 42 % के और मूल्यांकन की आवश्यकता जताई गई है। 37 % भवनों को उपयोग योग्य और एक प्रतिशत को ध्वस्त करने की आवश्यकता बताई है।

181 भवन असुरक्षित क्षेत्र में

जोशीमठ नगर पालिका के 9 वार्डों में स्थित आवासीय और व्यावसायिक भवनों में दरारें हैं। इनमें 181 भवन असुरक्षित क्षेत्र में हैं। इनके अलावा 868 ऐसे भवन हैं जिनमें दरारें हैं। इनमें गांधीनगर वार्ड में 156, पालिका मारवाड़ी में 53, लोअर बाजार में 38, सिंघधार में 156, मोहनबाग में 131, अपर बाजार में 40, सुनील में 78, परसारी में 55 और रविग्राम वार्ड में 161 भवन हैं।

Read more: Uttarakhand Weather update: उत्तराखंड में मौसम बना खुशनुमा, जानें आज के मौसम का हाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular