होम / Benifits of Jamun: इन बीमारियों के लिए रामबाण हैं जामुन, ऐसे करें सेवन

Benifits of Jamun: इन बीमारियों के लिए रामबाण हैं जामुन, ऐसे करें सेवन

• LAST UPDATED : August 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Benifits of Jamun: मौसमी फलों का अपना अलग ही मजा होता है। इनका स्वाद बहुत ही बढ़िया होता है। टेस्टी होने के साथ ही ये हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अभी गर्मियों के दिन चल रहे थे, जिसमें सभी ने आम खाने के भरपूर मजे लिए और अब इसी के साथ सीजन के फलों व सब्जियां को गुडबाय कहने का समय हैं, क्योंकि बारिश की फुहारें दस्तक दे चुकी हैं। इसके साथ ही होने वाली दिक्कतों से बचने का जामुन सबसे सही उपाय है। जामुन के अंदर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। जामुन के अंदर एंटीबायोटिक पाया जाता है।

जामुन में होते हैं औषधीय गुण

जामुन में आयरन और फास्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जामुन के फलों के साथ-साथ इसकी गुठली, पत्तियां, छाल में जबरदस्त औषधीय गुण पाए जाते हैं। आदिवासी जामुन के हर एक हिस्से को कई तरह के हर्बल नुस्खों के तौर पर रोगों का इलाज करने के लिए इन्हें खूब आजमाते भी हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

बरसात के मौसम में हमारी त्वचा काफी ऑयली हो जाती है और चेहरे पर मुंहासों की समस्या शुरू हो जाती है। जामुन एक ऐसा फल है जो आपको त्वचा की होने वाली इस तरह की सभी परेशानी से राहत दिलाता है।

डायबिटीज में असरदार

डायबिटीज के मरीज भी जामुन का सेवन कर सकते हैं। इसमें पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो हमारे दिल को स्वस्थ रखता है।

गठिया रोग में है फायदेमंद

जामुन की छाल को बारीक पीसकर 2 चम्मच पाउडर को पानी मे मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। जोड़ दर्द वाले हिस्से और घुटनों पर दिन में 3- 4 बार लगाएं। इससे गठिया के दर्द से आराम मिलता है। जामुन के फल खाने से भी जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

ALSO READ: UP Assembly Session Live: अखिलेश यादव का सरकार पर तंज, बोले- किसानों की मदद के बिना और कृषि क्षेत्र में सुधार..   

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के दून सहित इन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट, जानें आज की मौसम अपडेट 

Fire Robot News: अब आग पर काबू पाना होगा आसान, दिल्ली के बाद नोएडा में भी नजर आएगा Fire robot, जानें क्या है विशेषताएं 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox