होम / Chhat Puja 2023: छठी मैया पर है इस गांव का नाम, जानें इसके पीछे की अनोखी कहानी

Chhat Puja 2023: छठी मैया पर है इस गांव का नाम, जानें इसके पीछे की अनोखी कहानी

• LAST UPDATED : November 14, 2023

India News (इंडिया न्यूज) Chhat Puja 2023: बिहार राज्य में एक ऐसा भी गांव है जिसकी नाम की कहानी काफी रोचक है। इस धार्मिक नाम के पीछे जो रहस्य छुपा है वो कहीं न कहीं काफी सोचने वाली चीज है। हम बात करने जा रहे हैं बिहार के बेगूसराय जिला की जिसका नाम छठी मईया है। आप नाम से ही समझ सकते हैं कि जिस गांव का नाम छठी मईया के नाम पर हो उसकी कहानी कितनी अदभुत होगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह गांव जिला मुख्यालय से 24 किमी दूर है। आइए इस नाम के पीछे की कहानी के बारे में जानते हैं।

क्या है नाम रखने के पीछे वजह

इस गांव का नाम रखने के पिछे कहानी है, गांव के रहने वाले अनिल महतो सहित स्थानीय लोगों ने बताया कि इस गांव का नाम रखे जाने के पीछे 70 साल की पूरानी कहानी है। उस समय जब गांव के लोग छठ करने जाते थे तो उनके साथ कोई न कोई हादसा हो जाता था। जिस वजह से गांव वालों का छठ अशुभ हो जाता था। फिर इसके बाद पूरे गांव वालो ने मिलकर इस गांव का नाम छठी मैया रख दिया और साथ ही गांव के चौक पर सूर्य देवता का एक मंदिर बी बनवाया गया। इस गांव का नाम बदलने के बाद से सुख-समृद्धि आई और उसके बाद कोई हादसा भी नही हुआ। साथ ही ग्रामीणों का दावा है कि छठी मैया गांव की हर एक मनोकामना पूरी करती है।

गांव की 10 हजार है आबादी

इस दौरान गांव के रहने वाले अशरफ अली ने जानकारी देते हुए बताया कि इस गांव की आबादी लगभग 10 हजार की है। जिसमें 7 हजार हिंदू और बाकि मुस्लिम की आबादी है। यहां आपसी भाईचारे के साथ छठ का त्योहार मनाया जाता है। तो वहीं गांव की 81 साल की रहने वाली बुजुर्ग पार्वती देवी बताती हैं कि गांव का नाम बदल जाने के बाद से उस गांव में सुख-समृद्धि और शांति रहती है।

Also Read: World Diabetes Day: अगर आप शुगर के मरीज हैं तो हो जाएं सावधान, इन…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox