होम / अत्यधिक शराब का नशा होने पर उल्टी क्यों होती है? जानें इस रिपोर्ट में

अत्यधिक शराब का नशा होने पर उल्टी क्यों होती है? जानें इस रिपोर्ट में

• LAST UPDATED : March 1, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Drinking Alcohol : शराब पीने के बाद अक्सर लोगों को उल्टी करते हुए देखा जाता है। कुछ लोग शराब पीने के बाद सो जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है और इसका सेहत पर क्या असर पड़ सकता है। अगर नहीं तो आइए जानते है।

ज्यादा शराब पीने से उल्टी क्यों होती है?

कई बार ज्यादा शराब पीने, बहुत तेजी से शराब पीने या खाली पेट शराब पीने से उल्टी होने लगती है। हालाँकि ये कोई बीमारी नहीं है। दरअसल, जब शराब हमारे पेट में जाती है तो एंजाइम सिस्टम के संपर्क में आकर बड़ी मात्रा में जहरीले रसायन पैदा होते हैं। इसे खत्म करने के लिए हमारे शरीर का रक्षा तंत्र शराब को जहर मानता है और उसे शरीर से बाहर निकालने की कोशिश करता है।

शराब हमारे शरीर में प्रवेश करने के बाद सबसे पहले लिवर उसे एक जहरीले रसायन एसिटेल्डिहाइड में परिवर्तित करता है। जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। इसके बाद लीवर एसीटैल्डिहाइड को एसीटेट में बदल देता है। जिसके बाद यह पानी और कार्बन डाइऑक्साइड में परिवर्तित होकर शरीर से बाहर निकल जाता है।

उल्टी से नशा ठीक नहीं हो सकता

कई लोगों का मानना है कि उल्टी से नशा उतारने में मदद मिलती है। इसलिए शराब पीने के बाद कई बार वे जबरदस्ती उल्टी कराने की कोशिश करते हैं। आपको बता दें कि उल्टी के कारण शराब का कुछ हिस्सा पेट से बाहर आ सकता है, लेकिन खून में घुली शराब की मात्रा कम नहीं होती है।

जैसे ही शराब शरीर में प्रवेश करती है तो कुछ हिस्सा लीवर के जरिए पच जाता है और पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है। वहीं, शराब भी शरीर की रक्त वाहिकाओं से गुजरते हुए इंसान के खून में मिल जाती है। इससे व्यक्ति को नशा जैसा महसूस होता है। जब यह प्रक्रिया तेज हो जाती है तो उल्टी से राहत तो मिलती है लेकिन नशा नहीं उतरता।

ये भी पढ़ें:- 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox