होम / Honey With Dry Fruits: शहद को सूखे मेवे के साथ खाने से शरीर को मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे, जानिए

Honey With Dry Fruits: शहद को सूखे मेवे के साथ खाने से शरीर को मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे, जानिए

• LAST UPDATED : September 12, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Honey With Dry Fruit: स्वास्थ्य विशेषज्ञों से लेकर पोषण विशेषज्ञों से लेकर बुजुर्गों तक, हमें सलाह मिल रही है कि मुट्ठी भर पानी में भीगे हुए बादाम को अपनी जीवनशैली में कैसे शामिल करें। हर दिन खाली पेट आप सिर्फ बादाम ही नहीं बल्कि अखरोट, किशमिश या अन्य सूखे मेवे भी खा सकते हैं। सूखे मेवों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, तेल और आयरन होता है। इसके अलावा शहद और सूखे मेवे दोनों ही स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो समग्र शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। शहद और सूखे मेवे औषधीय गुणों का एक पूरा पैकेज बनाते हैं। नट्स, फल और शहद का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण न केवल स्वाद कलिकाओं को संतुष्ट करता है बल्कि एक शक्तिशाली प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में भी कार्य करता है।

आइए जानते हैं कैसे-    

पोषक तत्वों को बढ़ावा

शहद से लेपित सूखे फल दोनों उत्पादों के पोषण मूल्य को मिलाते हैं। विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर, वे आवश्यक पोषक तत्वों का एक केंद्रित स्रोत हैं।

ऊर्जा का एक स्रोत है

शहद और सूखे मेवों में पाई जाने वाली प्राकृतिक चीनी त्वरित ऊर्जा प्रदान करती है। वे शारीरिक गतिविधि या व्यस्त कार्यक्रम के दौरान एक सुविधाजनक और पौष्टिक ताज़ा नाश्ता हो सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य

सूखे फल अपनी फाइबर सामग्री के लिए जाने जाते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और नियमित मल त्याग को प्रोत्साहित करते हैं। इसे शहद के साथ मिलाने से पाचन स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा

शहद और कुछ सूखे मेवों दोनों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को निष्क्रिय करके पुरानी बीमारी के खतरे को कम करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य

किशमिश और खुबानी जैसे सूखे फल, जब शहद के साथ मिलाए जाते हैं, तो हृदय स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं। इनमें पोटेशियम, फाइबर और फेनोलिक यौगिक जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

ALSO READ: Haunted Places In Uttarakhand: उत्तराखंड की वो खौफनाक भूतिया जगह,  जहां दिन में सुनाई देती है डरावनी आवाजें, जानिए आसपास के लोगों द्वारा रूह कंपाने वाली कहानी 

Uttarakhand News: श्रीनगर के विकास खंड में गुलदार की गोली लगने से मौत, पुलिस द्वारा आत्मरक्षा में चलाई गाई थी फायरिंग

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox