Honey With Dry Fruits: शहद को सूखे मेवे के साथ खाने से शरीर को मिलते हैं ये बेमिसाल फायदे, जानिए

India News (इंडिया न्यूज़), Honey With Dry Fruit: स्वास्थ्य विशेषज्ञों से लेकर पोषण विशेषज्ञों से लेकर बुजुर्गों तक, हमें सलाह मिल रही है कि मुट्ठी भर पानी में भीगे हुए बादाम को अपनी जीवनशैली में कैसे शामिल करें। हर दिन खाली पेट आप सिर्फ बादाम ही नहीं बल्कि अखरोट, किशमिश या अन्य सूखे मेवे भी खा सकते हैं। सूखे मेवों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, तेल और आयरन होता है। इसके अलावा शहद और सूखे मेवे दोनों ही स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो समग्र शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। शहद और सूखे मेवे औषधीय गुणों का एक पूरा पैकेज बनाते हैं। नट्स, फल और शहद का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण न केवल स्वाद कलिकाओं को संतुष्ट करता है बल्कि एक शक्तिशाली प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में भी कार्य करता है।

आइए जानते हैं कैसे-

पोषक तत्वों को बढ़ावा

शहद से लेपित सूखे फल दोनों उत्पादों के पोषण मूल्य को मिलाते हैं। विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर, वे आवश्यक पोषक तत्वों का एक केंद्रित स्रोत हैं।

ऊर्जा का एक स्रोत है

शहद और सूखे मेवों में पाई जाने वाली प्राकृतिक चीनी त्वरित ऊर्जा प्रदान करती है। वे शारीरिक गतिविधि या व्यस्त कार्यक्रम के दौरान एक सुविधाजनक और पौष्टिक ताज़ा नाश्ता हो सकते हैं।

पाचन स्वास्थ्य

सूखे फल अपनी फाइबर सामग्री के लिए जाने जाते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और नियमित मल त्याग को प्रोत्साहित करते हैं। इसे शहद के साथ मिलाने से पाचन स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा

शहद और कुछ सूखे मेवों दोनों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को निष्क्रिय करके पुरानी बीमारी के खतरे को कम करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य

किशमिश और खुबानी जैसे सूखे फल, जब शहद के साथ मिलाए जाते हैं, तो हृदय स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं। इनमें पोटेशियम, फाइबर और फेनोलिक यौगिक जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

ALSO READ: Haunted Places In Uttarakhand: उत्तराखंड की वो खौफनाक भूतिया जगह,  जहां दिन में सुनाई देती है डरावनी आवाजें, जानिए आसपास के लोगों द्वारा रूह कंपाने वाली कहानी 

Uttarakhand News: श्रीनगर के विकास खंड में गुलदार की गोली लगने से मौत, पुलिस द्वारा आत्मरक्षा में चलाई गाई थी फायरिंग

Ritesh Mishra

रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।

Recent Posts

CM Yogi: शिक्षा की तरफ बड़ा कदम, यूनिफॉर्म के लिए सरकार की तरफ से मिलेंगे 1200

India News UP (इंडिया न्यूज़), CM Yogi: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा…

1 month ago

UP News: 12 किलोमीटर चलने के बाद ऑटो की सवारियों को दिखा अजगर! मची भगदड़

India News UP (इंडिया न्यूज़), UP News: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में एक चौंकाने…

1 month ago

Allahabad High Court: HC ने खारिज की याचिका, फैसला कांग्रेस के सांसदों के पक्ष में

India News UP (इंडिया न्यूज़), Allahabad High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कांग्रेस पार्टी के 99…

1 month ago

Bahraich News: भेड़ियों का आतंक! मासूम बच्चों की ले ली जान

India News UP (इंडिया न्यूज़), Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में भेड़ियों का…

1 month ago

Doctors Strike: 8 दिन बाद भी न्याय की मांग गूंज रही, BHU में डॉक्टरों की हड़ताल

India News UP (इंडिया न्यूज़), Doctors Strike: उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू…

1 month ago