होम / एक दिन में कितनी शराब पीने की लिमिट? WHO की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एक दिन में कितनी शराब पीने की लिमिट? WHO की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

• LAST UPDATED : December 18, 2023

India News(इंडिया न्यूज),Health Tips: मदिरा (शराब) न केवल आधुनिक दुनिया में बल्की राजा-महाराजाओं के समय से ही बहुत लोकप्रिय रहा है। आज के परिवेश में भी इसका सेवन करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। लेकिन रिपोर्ट से पता चला कि एक व्यक्ति को प्रतिदिन कितनी शराब पीनी चाहिए। आइए जानें आपको रोजाना कितनी शराब पीनी चाहिए और क्या कहती है ये रिपोर्ट-

थोड़ा शराब का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक

WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस साल एक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें बताया गया है कि एक व्यक्ति को प्रतिदिन कितनी शराब पीनी चाहिए। WHO की इस रिपोर्ट के मुताबिक, थोड़ी मात्रा में भी शराब आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। यहां तक ​​कि थोड़ी मात्रा में मादक पेय पीना भी स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। लोगों को शराब नहीं पीना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन की गणना से चौंकाने वाले निष्कर्ष सामने आए। जो कोई भी सोचता है कि एक या दो बाइंडिंग से मदद नहीं मिलेगी उसे सावधान हो जाना चाहिए। शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

क्या कहती है WHO की रिपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, शराब पीने से कैंसर और लिवर फेलियर जैसी समस्याएं हो सकती हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि शराब की पहली बूंद आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, शराब में मिली हुई शराब एक तरह का जहर है। इससे शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचता है।

कुछ साल पहले, कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी ने शराब को समूह 1 कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया था। एस्बेस्टस, विकिरण और तम्बाकू भी इसी खतरनाक समूह में आते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी अध्ययन में इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि शराब का सेवन हृदय रोग या टाइप 2 मधुमेह के लिए फायदेमंद है।

ALSO READ:

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में बम बना रहा था छात्र, फटने से हालत नाजुक, हॉस्पिटल में भर्ती 

CG Politics: PM मोदी ने जीता सब का दिल, जब BJP के सभी बड़े नेता टेबल की ओर भागे..

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox