Wednesday, July 3, 2024
HomeEntertainment NewsKangana Ranuat 36th Brirthday: कंगना रनौत बॉलीवुड की इकलौती एक्ट्रेस जिनके खिलाफ...

Kangana Ranuat 36th Brirthday: कंगना रनौत बॉलीवुड की इकलौती एक्ट्रेस जिनके खिलाफ 700 मामले दर्ज, 34 की उम्र मे जीते 4 राष्ट्रीय पुरस्कार

- Advertisement -

Kangana Ranuat 36th Brirthday:आज कंगना रनौत का 36वां जन्म दिन है। कुछ सालों पहले तक एक एक्ट्रेस की इमेज एक शो-पीस एक्ट्रेस की थी, और अब 4 नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी एक्ट्रेस हैं। कंगना से आगे सिर्फ शबाना आजमी हैं जिनके नाम 5 नेशनल अवॉर्ड हैं। एक्ट्रेश अपनी फिल्मों के लिए जितनी सुर्खियां बटोरती हैं, उससे ज्यादा अपने तीखे तेवरों के लिए जानी जाती हैं।

बतातें चले की कंगना इक्लौति एक्ट्रेस जिनके खिलाफ देश के अलग-अलग शहरों और कोर्ट में 700 केस दर्ज हैं। कंगना ने कभी खान हीरोज के साथ काम नहीं किया। शाहरुख के साथ जीरो और सलमान के साथ सुल्तान दोनों फिल्में ठुकराईं, कुछ रिपोर्ट्स में ये भी दावा है कि शाहरुख कंगना के साथ फिल्म नहीं करना चाहते थे। कंगना रनौत अकेली ऐसी एक्ट्रेस हैं, जो बॉलीवुड के किसी भी बड़े प्रोडक्शन हाउस के साथ काम नहीं कर रही हैं, उन्होंने अपना ही प्रोडक्शन हाउस (मणिकर्णिका) खोला है। आज कंगना सिर्फ एक्ट्रेस नहीं हैं, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी हैं। इसी साल कंगना के डायरेक्शन में बनी इमरजेंसी रिलीज होगी, जिसमें कंगना खुद पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भूमिका निभा रही हैं। कंगना ने फिल्म इमरजेंसी को बनाने के लिए अपनी सारी स्मपत्री भी गिरवी रख दी है।

बचपन से ही बेबाक थी कंगना

कंगना बचपन से ही बेबाक, जिद्दी और रूढ़िवादी सोच के खिलाफ रही है। उनका जन्म हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के पास भांबला में एक सामान्य राजपूत परिवार में हुआ। मां-बाप चाहते थे कि कंगना डॉक्टर बनें और अपने जिले का नाम रोशन करें। हांलाकि, कंगना कुछ अलग करना चाहती थीं। हमेशा से सपना था मॉडल बनने का, लेकिन पूरा परिवार उनके इस सपने के खिलाफ था। पापा से इसके लिए बहुत मार भी पड़ी। मां के अनगिनत ताने सुनने पड़े, उसके बाद भी कंगना ने हौसला नहीं खोया। आखिरकार घर छोड़कर मॉडलिंग करने दिल्ली चली गईं, लेकिन अपने सपने से समझौता नहीं किया।

कोई तुम्हारी ब्लू ना बना ले

घर छोड़ने के बाद भी तानों का सिलसिला रुका नहीं। मां उन्हें कॉल कर कहती थीं- पापा को तुम्हारी चिंता हर वक्त सताती है, रात भर वो सो नहीं पाते। उनको कुछ हुआ तो इसकी जिम्मेदार तुम्हीं होगी। वहां पर तुम्हारी कोई ब्लू फिल्म बना लेगा और तुम्हें पता भी नहीं चलेगा। आस-पड़ोस में भी सब यही बातें करते थे। ये सारी बातें कंगना ने खुद सिमी गरेवाल के इंटरव्यू में बताई थी।

शुरुआती कदम पर उड़या गया कंगना का माजक

फिल्म गैंगस्टर से कंगना ने बॉलीवुड में कदम रखा। शुरुआती सफर उतार-चढ़ाव से भरा रहा। अंग्रेजी नहीं आने पर कई लोगों ने उनका मजाक भी उड़ाया, लेकिन उन्होंने इसे एक टास्क के तौर पर लिया और अंग्रेजी सीख कर खुद को साबित किया। 

साइड किक नही बनना चहती थी एक्ट्रेस

कंगना शुरुआत से ही हीरो पर निर्भर नहीं होना चाहती थीं। उन्होंने सिमी ग्रेवाल के इंटरव्यू में कहा था- मैं अपने आप को इस बात का भरोसा दिलाती थी कि फिल्म इंडस्ट्री पुरुष प्रधान नहीं है, लेकिन मैं गलत थी। समाज के जैसे ही यहां पर भी पुरुष प्रधानता है। कंगना ने एक बार ये भी कहा था- मैं हीरोज की साइड किक बनकर नहीं रहना चाहती हूं। जब फिल्म में कोई बड़ा हीरो होता है, तो आप सिर्फ शो पीस बनकर रह जाते हैं। उनके साथ आपको कोई खास स्किन स्पेस भी नहीं मिल पाता।

खान के साथ फिल्म तब ही काम करेगा जब मेरा रोल उनके बराबर हो- कंगना

कंगना ने फिल्म इंडस्ट्री के टॉप एक्ट्रर्स शाहरुख, सलमान और आमिर खान के साथ फिल्में करने से मना कर दिया था। उनका कहना था कि वो किसी भी खान के साथ तभी काम करेंगीं, जब उनका रोल हीरो के बराबर होगा। साथ ही ये भी कहना था कि क्या खान्स के साथ फिल्म करने से करियर में कोई बड़ी ग्रोथ देखने को मिलेगी? कंगना ने ये भी कहा था कि जब उन्हें करियर में एक बड़ी फिल्मी ब्रेक की जरूरत थी, तब उनके साथ कोई भी फिल्म नहीं करना चाहता था। आज वो कामयाबी के शिखर पर हैं, तो टॉप एक्टर्स भी उनके साथ स्क्रीन शेयर करना चाहते हैं।

कंगना पर 700 केस दर्ज

 
कंगना ने ट्वीट करके बताया था- ‘मुझ पर कुल 700 केस दर्ज हैं, जिन्हें मुझे अकेले ही संभालना है। केस के अलावा अपकमिंग फिल्म से जुड़ी कई सारे चीजें देखनी हैं, लेकिन मुझमें इन सब चीजों को एक साथ संभालने की हिम्मत नहीं है। मेरा दिल फिर से टूट गया है।’ ये ट्वीट उन्होंने BMC द्वारा उनका ऑफिस तोड़ने के बाद किया था।

चार नेशनल अवॉड क्विन एक्ट्रेस के नाम

अभिनेत्री कंगना रनौत चार नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी है। उन्हें यह अवार्ड भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के हाथों फिल्म ‘मणिकर्णिका: क्वीन ऑफ झांसी’ और ‘पंगा’ के लिए मिला था। कंगना रणौत को तीन बार बेस्ट एक्ट्रेस और एक बार बेस्ट सपोर्टिंग रोल के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड मिला था। बॉलीवुड में सबसे ज्यादा बार नेशनल अवार्ड एक्ट्रेस शबाना आजमी ने जीते हैं। उन्हें अब तक पांच बार नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

 

ये भी पढ़े:- UP Politics: अखिलेश का बस चले तो करा दें मेरी हत्या, डिप्टी सीएम केशव मौर्य का बड़ा आरोप

 

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular