Friday, July 5, 2024
HomeAasthaKartik Purnima: इस साल कब है कार्तिक पूर्णिमा? जानें स्नान और दान...

Kartik Purnima: इस साल कब है कार्तिक पूर्णिमा? जानें स्नान और दान का शुभ मुहूर्त

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Kartik Purnima: कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी, भगवान विष्णु और चंद्रमा पूजा अर्चना की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से वैभव बढ़ता है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने का भी बेहद खास महत्व है। कार्तिक पूर्णिमा को देवी देवताओं कॉरपोरेशन करने के लिए सबसे श्रेष्ठ दिन माना जाता है।

साफ सफाई का रखे खास ख्याल

कार्तिक पूर्णिमा का दिन बेहद शुभ माना जाता है इसलिए इस दिन साफ सफाई का खास ख्याल रखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन तामसिक भोजन भी बिल्कुल नहीं करना चाहिए। कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्रमा के दर्शन करने के बाद ही दीपदान करने का भी मान्यता है।

इस साल कार्तिक पूर्णिमा पर भद्रा  

इस साल कार्तिक पूर्णिमा पर भद्रा  की साया है। कार्तिक पूर्णिमा रविवार 26 नवंबर 2030 को दोपहर 3:54 पर शुरू होगा। जिसके साथ भद्र भी शुरू हो जाएगा, बदला का प्रभाव सोमवार 27 नवंबर 2023 की सुबह 3:19 तक चलेगा। कार्तिक पूर्णिमा पर बढ़ती 26 नवंबर से ब्रत शुरू कर सकते हैं। पूजन स्नान और दान सोमवार को 27 नवंबर 2023 को 3 बज कर 19 मिनट के बाद ही शुरू करें। कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान व्रत का पूर्ण भी 27 नवंबर की सुबह 3:19 के बाद स्नान दान से ही होगा। व्रत पूर्णिमा 26 को मनाई जाएगी। वहीं सन्ना दान व्रत 27 नवबंर को भद्रा की निवृत्ति के बाद पूरा होगा। कार्तिक पूर्णिमा पर सुरज उगने से पहले स्नान करने का विधान है।

ALSO READ: 

मेट्रो पुल के नीचे अश्लीलता! स्कूल की दो लड़कियां और एक लड़का करते दिखे गंदी हरकते, VIDEO वायरल   

UP Crime: इस्लाम के ‘अपमान’ पर काटी गर्दन, UP पुलिस ने कर दिया एनकाउंटर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular