Monday, July 8, 2024
HomeAasthaKedarnath Dham: खराब मौसम को बाद भी बाबा केदारनाथ धाम की यात्रा...

Kedarnath Dham: खराब मौसम को बाद भी बाबा केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए 45 दिनों में अब तक 8 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम यात्रा लगभग 45 दिनों की यात्रा में अब तक रिकार्ड 8 लाख से अधिक तीर्थ यात्रियों ने बाबा केदारनाथ के दर्शन कर लिए हैं। तीर्थ यात्रियों की संख्या निरंतर बढ़ रही है। हालांकि मौसम की दुश्वारियों और भारी अव्यवस्थाओं के बावजूद भक्तों की श्रद्धा में कोई कमी नहीं आई।

यही कारण है कि ढेड माह में आठ लाख का ऐतिहासिक आंकडा पार कर लिया है। जिलाधिकारी मयूर दिक्षित ने कहा कि व्यवस्थाओं की लगातार माॅनीटरिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि शुरुआती 20-25 दिनों में खराब मौसम, बारिश व बर्फबारी रहीl  इसके बाद राज्य सरकार व जिला प्रशासन द्वारा समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं।

केदारनाथ में भक्तों की भीड़

बता दें, केदारनाथ धाम में भी सुबह से ही बाबा केदार के दर्शनों के लिए मंदिर परिसर भरा रहा। इसके साथ ही जैसे जैसे दिन चढ़ता रहा वैसे वैसे यात्रियों की संख्या बढ़ती गई और लाइन मंदिर मार्ग से होते हुए संगम से लेकर एमआई-26 हेलिपैड तक जा पहुंची। धाम में मौजूद बीकेटसीसी के सीईओ योगेंद्र सिंह ने बताया कि सुहावने मौसम के बीच पूरे दिनभर केदारपुरी में भक्तों की भीड़ जुटी रही। वहीं, पहले ही पंजीकरण करा चुके यात्रियों को हरिद्वार, ऋषिकेश, तपोवन, व्यासी, श्रीनगर और रुद्रप्रयाग में रोक कर आगे भेजा जाएगा।

22 मई को हुई थी यात्रा शुरु

आज उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को शुरु हुए एक महीना से अधिक हो गया है। बता दें, 22 अप्रेल को गंगोत्री व यमुनोत्री मंदिर के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा का आगाज हो गया था। जबकि केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलने के बाद चारधाम यात्रा पूरी तरह से शुरू हुई थी। इससे पिछले साल की बात करें तो 3 मई 2022 से चारधाम यात्रा शुरु हुई थी।इसके साथ ही केदारनाथ धाम के लिए यात्रियों की संख्या 50 प्रतिशत तक बढ़ गई है। जिसके चलते जगह-जगह पर जाम कंटेनजेंसी प्लान को लागू किया गया है। इसके तहत यात्रियों को जगह-जगह पर रोक कर भेजा जाएगा।

अब तक 40 लाख यात्री कर चुके पंजीकरण

चारधाम यात्रा के लिए अब तक 40 लाख यात्री पंजीकरण करा चुके हैं। जबकि 20 लाख से अधिक यात्री दर्शन कर चुके हैं। 3 जून तक केदारनाथ धाम में सबसे ज्यादा 6,91,026 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। बदरीनाथ में 5,60,390 लाख, यमुनोत्री में 3,52,431 लाख, गंगोत्री में 3,85,600 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए है। इसके साथ ही मौसम साफ होने की वजह से चारधाम में श्रद्धालुओं की संख्या और बढ़ेगी। जो की प्रशासन की बढ़ी चुनौती बन सकती है।

पंजीकरण पर 15 जून तक रोक

वहीं इस बार चारधाम यात्रा में मौसम सबसे बड़ी चुनौती बनके सामने आया है। बावजूद इसके श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। केदारनाथ धाम में ठहरने की सीमित संख्या है, लेकिन इससे कई गुणा अधिक तीर्थयात्री यहां पहुंच रहे हैं। इसी कारण नए पंजीकरण पर रोक लगाई गई है। इससे पहले तीन जून तक ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरह के पंजीकरण पर रोक लगाई गई थी। लेकिन एक बार फिर खराब मौसम के चलते केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए ऑनलाइन नए पंजीकरण पर 15 जून तक रोक बढ़ा दी है।

ये भी पढ़ें:- Breaking: एसबीआई ने जोशीमठ में भूस्खलन के कारण विस्थापित लोगों को दी 2 करोड़ की  वित्तीय सहायता, पढ़ें खबर

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular