Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsKidney Failure: किडनी खराब होने से पहले मिलते हैं ये संकेत, आज...

Kidney Failure: किडनी खराब होने से पहले मिलते हैं ये संकेत, आज ही जानें

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Kidney Failure: किडनी की बीमारियाँ आजकल तेजी से फैल रही हैं। अधिकांश लोग किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षणों को पहचानने में असफल रहते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किडनी खराब होने से पहले शरीर को कई संकेत भेजते हैं।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि किडनी की बीमारी होने पर लक्षण लंबे समय तक दिखाई नहीं देते हैं। हालाँकि, यदि आपको अपने शरीर पर ऐसे ही लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको उन्हें नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। बल्कि इन संकेतों को समझना चाहिए।

जल्दी थकान महसूस होना

जब किडनी ठीक से काम नहीं करते हैं, तो धीरे-धीरे रक्त में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं। किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को जल्दी थकान महसूस होती है। साथ ही थोड़ी देर चलने पर भी कमजोरी महसूस होने लगती है। किडनी रोग के कारण एनीमिया, थकान और कमजोरी होती है।

नींद आने में समस्या

अगर किडनी खून को ठीक से फिल्टर नहीं करती तो गंदगी शरीर से बाहर नहीं निकल पाती। इससे नींद संबंधी विकार, मोटापा और क्रोनिक किडनी रोग का खतरा बढ़ जाता है।

त्वचा सूखना

अगर आपकी किडनी में खनिज और पोषक तत्वों की कमी है। नतीजा यह होता है कि त्वचा सूख जाती है और खुजली होने लगती है।

बार-बार पेशाब आना

किडनी की किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर टॉयलेट में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। ज्यादा पेशाब आना किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है।

टॉयलेट से खून आना

गुर्दे मूत्र को छानते हैं। इसका कार्य रक्त से पानी को अलग करना है। ऐसे में अगर टॉयलेट से खून निकलता है तो सावधानी बरतनी चाहिए। और ये किडनी की बीमारी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

ALSO READ:

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने पर बीजेपी नेता हेमा मालिनी ने जाहिर की खुशी, जानें क्या कहा 

Akhilesh Yadav on Ram Mandir: राम मंदिर का निमंत्रण मिलने के बाद क्या बोले सपा नेता अखिलेश यादव, जानें 

Ram Temple Pran Pratishtha: कड़ी हुई रामनगरी की सुरक्षा! इतने हजार जवान प्राण-प्रतिष्ठा से पहले होंगे तैनात

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular