Tuesday, July 9, 2024
HomeHealth TipsBenefits Of walking Barefoot On Grass: जानें नंगे पांव घास पर चलने...

Benefits Of walking Barefoot On Grass: जानें नंगे पांव घास पर चलने के फायदे, मिलता इन बीमारियों से निजात….

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of walking barefoot on grass: घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर नंगे पाव चलने की सलाह देते थे। ये सलाह यूं ही नही है। हरी घास पर नंगे पाव चलने से काफी सारे हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। जिन्हें वैज्ञानिकों द्वारा सिद्ध किया गया है। नंगे पाव घास पर चलने से डायरेक्ट धरती से संपर्क होता है जिससे बॉडी को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। जो बॉडी के लिए काफी फायदेमंद है।

जानें रोजाना हरी घास पर नंगे पांव चलने के फायदे

सूजन और दर्द में आराम

शरीर में होने वाली सूजन और दर्द से राहत देने में हरी घास हेल्प करती है। अगर किसी वजह से चोट लग गई है या फिर शरीर में दर्द होता है तो हरी घास पर चलने से डायरेक्ट सूजन वाली नर्व को आराम मिलता है। जिससे दर्द और सूजन में राहत मिलती है।

बढ़ाए आंखों की रोशनी

पैर के तलवों का कनेक्शन शरीर के दूसरे अंगों के साथ रहता है, जिसमे आंखें भी शामिल है। रोज नंगे पाव हरी घास पर चलने से पैरों के खास प्वाइंट पर दबाव पड़ता है। जिससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

नींद की समस्या को करे दूर

स्टडीज में ये पता चला है कि रोजाना नंगे पाव हरी खास पर चलने से पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। इसकी मदद से बॉडी क्लॉक मेंटेन होती है और सरकार्डियन रिदम को ठीक से काम करने में हेल्प मिलती है। बॉडी क्लॉक अच्छी नींद के लिए बहुत जरूरी है।

तनाव को करे कम

सुबह के समय नंगे पाव हरी घास में चलने से दिमाग शांत और स्थिर होता है। साथ ही बॉडी को ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में मिलती है। जिससे शरीर और दिमाग शांत होते हैं। साथ ही तनाव और एंजायटी जैसी समस्या से छुटकारा भी मिलता है।

होता है ब्लड प्रेशर ठीक

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ज्यादातर ब्लॉकेज और स्ट्रेस की वजह से होती है। जब रोजाना नंगे पाव घास पर चलते हैं तो इससे ना केवल बॉडी को रिलैक्स मिलता है बल्कि माइंड भी फ्रेश रहती है।

और हैं कई फायदे-

•रोजाना अगर नंगे पाव घास पर चला जाए तो इससे शरीर को काफी सारे बदलाव महसूस होने लगते हैं।

•ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस दूर होता है

•मूड अच्छा होता है

•पैरों और शरीर के निचले हिस्से की सूजन दूर होती है

•थकान और चिड़चिड़ापन दूर होता है शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

•विटामिन डी की कमी भी दूर होती है।

Read more: Health Tip: आयरन की ज्यादा मात्रा आपके शरीर को पहुंचा सकती है भारी नुकसान, जानें कैसे..

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular