Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशLal Bahadur Shastri: कैसा रहा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री...

Lal Bahadur Shastri: कैसा रहा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का राजनीतिक सफर, हासिल की ये उपलब्धियां

Lal Bahadur Shastri: कैसा रहा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का राजनीतिक सफर, हासिल की ये उपलब्धियां

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Lal Bahadur Shastri: नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार शपथ ले चुके हैं। इस बार भाजपा के पास अपना बहुमत नहीं है और वह गठबंधन बहुमत से सरकार बना रही है, इसलिए इस बार सरकार में सहयोगी दलों की संख्या न सिर्फ ज्यादा होगी, बल्कि मंत्रिमंडल का आकार भी पिछली दो बार से बड़ा होगा। जिस प्रकार नरेंद्र मोदी को पिछले 10 सालों के कार्यकाल के लिए जाना जाएगा, उसी प्रकार भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर के बारे में जाना जाता है। इस स्टोरी में हम आपको लाल बहादुर शास्त्री के जीवन परिचय से लेकर उनके चुनिंदा निर्णय के बारे में बताएं जिस पर पूरा देश गर्व करता है।

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के आकस्मिक निधन के पश्चात, एक मृदुभाषी तथा दृढ़ संकल्प वाले व्यक्ति ने कठिन समय में भारत को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली। यह व्यक्ति भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे – लाल बहादुर शास्त्री। परिस्थितियाँ कितनी भी विकट क्यों न हों, वे हरित तथा श्वेत क्रांतियों की तरह ही परिस्थिति से निपटने का कोई न कोई तरीका निकाल ही लेते थे।

Also Read- Modi oath ceremony: इन 10 सालों में यूपी से कितने सांसद ने ली मोदी कैबिनेट में शपथ, देखें लिस्ट

प्रारंभिक जीवन

प्रतिष्ठित दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को मुगलसराय, संयुक्त प्रांत आगरा तथा अवध, ब्रिटिश भारत में हुआ था। उनका जन्मदिन महात्मा गांधी के साथ ही पड़ता है। उनके पिता शारदा प्रसाद श्रीवास्तव, जो इलाहाबाद में राजस्व कार्यालय में क्लर्क थे, की मृत्यु बचपन में ही हो गई थी। परिणामस्वरूप, उनकी माँ रामदुलारी देवी उन्हें तथा उनकी बहनों को उनके नाना मुंशी हजारी लाल के घर ले गईं, जहाँ उनके पिता की मृत्यु के पश्चात उनका पालन-पोषण हुआ। उनकी माँ ने ऋण लेकर उनकी स्कूली शिक्षा का खर्च उठाया।

पहली बार वे 17 साल की उम्र में जेल गए। उन्होंने पूरे दिल से भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया, जिसके कारण वे कई मौकों पर अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के साथ गिरफ्तार भी हुए। 1926 में, काशी विद्यापीठ, वाराणसी से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें “शास्त्री” (विद्वान) की उपाधि से सम्मानित किया गया। वहाँ वे अनेक बुद्धिजीवियों और राष्ट्रवादियों से प्रभावित हुए। 1928 में उनका विवाह मिर्जापुर की श्रीमती ललिता देवी से हुआ। वे दहेज प्रथा के विरुद्ध थे, लेकिन ललिता देवी के पिता के लगातार आग्रह पर उन्होंने केवल पाँच गज खादी स्वीकार की। इस दम्पति के छह बच्चे हुए।

स्वतंत्रता के बाद शास्त्री जी की भूमिका

भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद शास्त्री जी ने देश के विकास और भारत को एकजुट रखने के लिए बहुत काम किया। 1946 में कांग्रेस सरकार बनने पर उन्हें रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए आमंत्रित किया गया।

1951 में उन्हें ‘अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस’ का महासचिव नियुक्त किया गया। उन्होंने 1952, 1957 और 1962 के आम चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उत्तर प्रदेश के संसदीय सचिव के पद से वे गृह मंत्री के पद तक पहुंचे। जब नेहरू बीमार थे, तो उन्हें बिना पोर्टफोलियो वाला मंत्री बनाया गया।

23 मई 1952 को शास्त्री जी को केंद्र सरकार में रेल मंत्री घोषित किया गया। उन्होंने समाज के कमजोर वर्गों के लिए तृतीय श्रेणी की रेलवे शुरू की। हालांकि, एक रेल दुर्घटना हुई जिसमें हताहत हुए और परिणामस्वरूप, उन्होंने नैतिक आधार पर पद से इस्तीफा दे दिया।

उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री गोविंद वल्लभ पंत के अधीन पुलिस मंत्री के रूप में कड़ी मेहनत की। उन्होंने राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखी और अपने पुलिस विभाग से कहा कि भीड़ को तितर-बितर करने के लिए वे लाठी का इस्तेमाल न करके पानी का इस्तेमाल करें। 1947 में वे दंगों को नियंत्रित करने में सफल रहे। कुल मिलाकर, यह कहा जा सकता है कि राज्य पुलिस मंत्री के रूप में उनका कार्यकाल सफल रहा।

जब 1965 में पाकिस्तान ने भारत पर आक्रमण किया, तो उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में भी ऑपरेशन को बखूबी संभाला। उसी वर्ष भारत को खाद्य संकट का सामना करना पड़ा। शास्त्री जी ने भारतीयों को संगठित करने के लिए “जय जवान और जय किसान” का नारा दिया। अपनी ईमानदारी और कड़ी मेहनत के लिए जाने जाने वाले शास्त्री जी 18 महीने तक प्रधानमंत्री के पद पर रहे।

लाल बहादुर शास्त्री के महत्वपूर्ण निर्णय

शास्त्री जी को हमेशा दो आंदोलनों के लिए याद किया जाएगा, हरित क्रांति और श्वेत क्रांति, क्योंकि उन्होंने लोगों को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित किया। हरित क्रांति का मुख्य उद्देश्य खाद्यान्न उत्पादन खासकर गेहूं और चावल की खेती को बढ़ाना था। हरित क्रांति की शुरुआत सबसे पहले 1966-67 में पंजाब में हुई और फिर देश के अन्य हिस्सों में फैल गई।

शास्त्री जी ने श्वेत क्रांति को बढ़ावा दिया क्योंकि वे कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर चाहते थे कि देश में दूध के उत्पादन और आपूर्ति में वृद्धि हो। परिणामस्वरूप, उन्होंने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड बनाया। उन्होंने गुजरात के आनंद में अमूल दूध सहकारी संस्था का भी समर्थन किया।

19 नवंबर 1964 को उन्होंने लखनऊ के एक प्रतिष्ठित स्कूल बाल विद्या मंदिर की आधारशिला रखी। उसी महीने, चेन्नई के थरमनी में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कैंपस और चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट के जवाहर डॉक का उद्घाटन उनके द्वारा किया गया। गुजरात राज्य में सैनिक स्कूल, बालाचडी खोला गया।

ट्रॉम्बे में प्लूटोनियम पुनर्संसाधन संयंत्र 1965 में खोला गया। डॉ होमी जहांगीर भाभा ने परमाणु विस्फोटकों के विकास का सुझाव दिया जिसे शास्त्री जी ने मंजूरी दी। अलमट्टी बांध की आधारशिला भी उनके द्वारा रखी गई थी। मरणोपरांत, उन्हें भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया। लाल बहादुर शास्त्री स्मारक जहां वे प्रधान मंत्री के रूप में रहते थे (10 जनपथ के बगल में स्थित) लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय स्मारक ट्रस्ट द्वारा चलाया जाता है।

शास्त्री जी की रहस्यमयी मौत

पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान ने 10 जनवरी 1966 को ताशकंद समझौते (एक शांति संधि) पर हस्ताक्षर किए। इसने भारत और पाकिस्तान के बीच 17 दिनों तक चले युद्ध को समाप्त कर दिया। शांति समझौते पर अत्यधिक तनाव के बीच हस्ताक्षर किए गए थे। हालांकि, अगले ही दिन शास्त्रीजी की मृत्यु हो गई। डॉक्टरों ने उनकी मृत्यु का कारण हृदयाघात बताया, लेकिन उनकी पत्नी की राय अलग थी। उनके अनुसार, शास्त्रीजी को जहर दिया गया था। शास्त्रीजी की हत्या के संदेह में गिरफ्तार किए गए रूसी बटलर को डॉक्टरों द्वारा हृदयाघात को उनकी मृत्यु का कारण प्रमाणित किए जाने के बाद जल्द ही रिहा कर दिया गया। उनकी मृत्यु इतिहास के रहस्यों में से एक बनी रही।

Also Read- Jagadguru Rambhadracharya: अयोध्या में BJP की हार पर रामभद्राचार्य का बड़ा बयान, वोट न देने वालों को बताया मंथरा के वंशज

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular