Sunday, May 19, 2024
HomeHealth TipsLaptop Tips: गोद में रखकर चलाते हैं लैपटॉप? तो जान लें इसके...

Laptop Tips: गोद में रखकर चलाते हैं लैपटॉप? तो जान लें इसके गंभीर परिणाम

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Laptop Tips: अक्सर हम अपने आराम के चक्कर में लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर चलाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है ऐसा करना आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है? अगर आपको पता चल जाए कि ये छोटी से आम आदत आपको कितना नुकसान पहुंचा सकती है तो आप शायद ही आज के बाद अपनी गोद में रखकर लैपटॉप चलाएं। तो आइए जानते हैं कि क्या होता है जब हम अपनी गोद में रखकर लैपटॉप चलाते हैं।

स्किन को हानि

जब हम लगतार लैपटॉप का इस्तेमाल करते है तो उसमें से हीट जनरेट होने लगती है। और जब हम अपनी गोद में रखकर लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो ये हीट हमारी स्किन के कॉन्टेक्ट में आती है, जिससे हमें जलन होने लगती है। इसे टोस्टेड स्किन सिंड्रोम कहा जाता है।

फर्टिलिटी के लिए नुकसानदायक

अगर आप अपनी गोद में रखकर लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं तो इसका असर आपकी सेक्सुयल लाइफ पर भी पड़ सकता है। लैपटॉप का इस्तेमाल करने पर उसमें से हीट जनरेट होती है। बता दें की पुरुषों के लिए ये हीट बेहद नुकसानदायक हो सकती है। पुरुषों में लैपटॉप से निकलने वाली गर्म हवा शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता को कम कर सकती है।

बिगड़ जाएगा पोस्चर

लगातार गोद में रखकर लैपटॉप चलाने से आपके पोस्चर या मुद्रा पर भी असर पड़ सकता है। ऐसे में आपकी पीठ आगे झुकी हुई होने लगती है। साथ ही गलत पोस्चर की वजह से आपकी पीठ में दर्द होने लगती है।

आंखों पर असर

जब हम गोद में रखकर लैपटॉप का इस्तेमाल करते है तब हम लैपटॉप स्क्रीन के बेहद करीब होते हैं। ऐसे में ये हमारी आंखों पर असर कर सकती है। इससे हमारी आईसाइड वीक होने का खतरा है। ऐसे में आंखों की देखभाल के लिए हर 20-30 मिनट में ब्रेक लें और अपनी आंखों को आराम दें।

ALSO READ: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular