होम / Sunscreen Mistakes: कहीं आप भी सनस्क्रीन लगाने में नहीं कर रहे ये गलती, तो अभी से दें इन बातों पर ध्यान

Sunscreen Mistakes: कहीं आप भी सनस्क्रीन लगाने में नहीं कर रहे ये गलती, तो अभी से दें इन बातों पर ध्यान

• LAST UPDATED : June 20, 2024

India News UP (इंडिया न्यूज़), Sunscreen Mistakes: लोग बढ़ती गर्मी में सनस्क्रीन का ज्यादा यूज करते हैं ताकि अपनी त्वचा का ध्यान रख सके। सनस्क्रीन का यूज टैनिंग, धूप से बचने के लिए और कई अन्य समस्या से बचने के लिए करते हैं। ऐसे में कई बार हमें निराशा भी हाथ लगती है। लेकिन क्या आपने कभी इसके पीछे का कारण जानने चाहा है ? दिल्ली समेत अन्य राज्यों में गर्मी से लोग परेशान हैं। लू लगने का खतरा जानलेवा बन गई है। लोग लू की वजह से बेहोश हो रहे हैं। वहीं गर्मी की वजह से त्वचा को भी नुकसान हो रहा है। ऐसे में लोग स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाते हैं। लेकिन, कुछ लोगों को सनस्क्रीन लगाने के बावजूद टैनिंग हो जाती है।

त्वचा के लिए सनस्क्रीन जरूरी है

स्किन का बचाव करने के लिए लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। बता दें, बाजार में सनस्क्रीन कई टाइप हैं जिनमें एसपीएफ 30, 50 और 70 कॉमन है। पर इस ब्यूटी प्रोडक्ट को लगाने के बावजूद कुछ लोगों को टैनिंग हो जाती है। ऐसे में ये साफ है कि इसे लगाने में गलतियां हो रही है। तो चलिए जानते हैं।

सनस्क्रीन लगाते ही बाहर निकलना

सनस्क्रीन स्किन पर अप्लाई करने के आधे घंटे बाद ही बाहर निकलें। ऐसा करने से ये स्किन में अच्छे से एब्जॉर्ब हो जाती है।

स्किन टाइप का ध्यान न रखना

हर ब्यूटी प्रोडक्ट को लगाने से पहले इस बात का ध्यान दें कि आपकी स्किन किस टाइप की है। ऑयली स्किन वालों को हमेशा जेल वाली सनस्क्रीन लगानी चाहिए।

मौसम के बदलते इसे लगाने से बचें

ऐसा कहा जाता है कि इस केवल गर्मी में ही लगाना चाहिए, जबकि ऐसा नहीं है। भले ही मौसम में बदलाव क्यों न हो पर सनस्क्रीन को लगाना नहीं छोड़ना चाहिए।

बाहर निकलने से पहले लगाए

सनस्क्रीन को कम से कम दिन में दो-तीन बार जरुर लगाना चाहिए। ये ब्यूटी प्रोडक्ट हमारी स्किन को टैनिंग से बचाने के अलावा कई दूसरे फायदे भी पहुंचाती है। ऐसी भी सनस्क्रीन मार्केट में मिल रही हैं जो स्किन को मॉइस्चराइज रखने का भी काम करती हैं।

ये भी पढ़ें: Uttarakhand News: खतरनाक वीडियो वायरल! तूफान से आसमान में उड़ी राफ्ट, गंगा नदी में ग‍िरे पर्यटक

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर ने की आत्महत्या

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox