Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तराखंडLohaghat News: क्रिस्चियन परिवार ने कब्रिस्तान से अतिक्रमण हटाने की मांग, शवों...

Lohaghat News: क्रिस्चियन परिवार ने कब्रिस्तान से अतिक्रमण हटाने की मांग, शवों को दफनाने के लिए नही मिल रही जगह

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Lohaghat News: लोहाघाट के क्रिस्चियन परिवार ने कब्रिस्तान की भूमि पर अतिक्रमण हटाने के मामले में प्रशासन की रिपोर्ट पर नाराजगी जताकर प्रदर्शन किया। उन्होंने प्रशासन से कब्रिस्तान की भूमि का हक देने की मांग उठाई। तथा रेखा डेविड के नेतृत्व में क्रिस्चियन परिवारो ने ठाड़ाढुंगा मुहल्ले में प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि वर्षों से वह गिरजाघर और कब्रिस्तान की भूमी से अतिक्रमण हटाने की मांग शासन-प्रशासन से कर रहे हैं। लेकिन सरकारी सिस्टम उनको हर बार झूठे आश्वासन देकर गुमराह कर रहा है।

डेविड परिवार ने कही ये बात

डेविड परिवार ने कहा कि कब्रिस्तान की भूमि पर प्रशासन ने अकेले निरीक्षण कर 12 नाली चार मुठ्ठी की जमीन कब्रिस्तान की बताई है। जिसमें मुस्लिम समुदाय का भी कब्रिस्तान है। भूमि के दो चैक बताए गए। प्रशासन ने यह भी कहा कि कब्रिस्तान की भूमि पर कोई अतिक्रमण नहीं हुआ है। जबकि क्रिस्चियन परिवार के पूर्वजों की कब्र भी अतिक्रमण की जद में आ चुकी हैं। शव दफनाने के लिए अब जगह नहीं मिल रही है। उन्हें सव दफनाने के लिए चंपावत की दौड़ लगानी पड़ती है।

कब्रिस्तान के लिए जगह देने की उठाई मांग

उन्होंने कहा अगर कब्रिस्तान की भूमि में अतिक्रमण नहीं हुआ है तो प्रशासन उनको उनकी भूमि पर कब्जा दिलवाएं उन्होंने प्रशासन से न्याय की गुहार लगाते हुए कब्रिस्तान के लिए जगह देने की मांग उठाई है। क्रिश्चियन परिवारों ने कहा सोमवार को इस मामले को लेकर डीएम चंपावत से मुलाकात करेंगे तथा अल्पसंख्यक बोर्ड में भी इस मामले को उठाया जाएगा। वही लोहाघाट एसडीएम रिंकू बिष्ट ने बताया कि कब्रिस्तान की भूमि पर क्रिस्चियन परिवार को साथ लेकर दुबारा निरीक्षण किया जाएगा जिसके लिए तहसीलदार लोहाघाट को आदेशित कर दिया गया है। अगर कब्रिस्तान की भूमि पर अतिक्रमण हुआ होगा तो उसे हटाया जाएगा। इस मौके पर दीपक डेविड, चन्द्र प्रकाश डेविड, आशा, रीना सिंह, अनिता डेविड, प्रदीप डेविड, सुरेश डेविड, आशीष डेविड आदि मौजूद रहे।

ALSO READ: 

Independence Day: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम के हाथों सम्मानित होंगी बहराइच की उमा देवी, आसपास के 4 दर्जन गांवों के लोगों ऐसे बचाई जान 

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular