Friday, July 5, 2024
HomeLatest NewsLok Sabha Election 2024: देशभर में आचार संहिता लागू, अगर भूलकर किया...

Lok Sabha Election 2024: देशभर में आचार संहिता लागू, अगर भूलकर किया ये काम तो हो जाएगी जेल

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव (2024 Lok Sabha Election 2024) की अधिसूचना जारी होते ही चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता लागू कर दी है। इसके तहत देशभर में सरकारी योजनाओं के होर्डिंग, बैनर और पोस्टर लगाने पर रोक है। सिर्फ राजनीतिक दलों के होर्डिंग, बैनर और पोस्टर ही नहीं बल्कि सरकारी योजनाओं के होर्डिंग भी हटाए जाएंगे। इसके अलावा आम आदमी को भी आचार संहिता का पालन करना होगा। नये चुनाव नियमों के साथ ही आम जनता को भी सतर्क रहने को कहा गया है।

इस दौरान ये काम रहेगी जारी

लोकसभा चुनाव 2024 के बाद भी आदर्श आचार संहिता के मुताबिक कई काम जारी रहेंगे। आम लोगों को अपनी पेंशन बनवाने, आधार कार्ड और जाति प्रमाण पत्र बनवाने, इलाज के लिए आर्थिक सहायता पाने और सड़कों की मरम्मत कराने का अधिकार होगा। साथ ही अगर मकान के नक्शे के लिए आवेदन पहले ही कर दिया गया है तो उसे मंजूरी मिल जाएगी।

आदर्श आचार संहिता में क्या शामिल होगा?

आदर्श आचार संहिता के तहत चुनाव के दौरान कई काम बंद रहेंगे। इस दौरान सरकारी योजनाओं के होर्डिंग्स नहीं लगाए जाएंगे, नए कार्यों को मंजूरी नहीं दी जाएगी और चुनाव प्रचार में सरकारी संसाधनों का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

आचार संहिता का उल्लंघन करने हो होगी कार्रवाई 

अगर कोई आम आदमी भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। नियमों का पालन कराने के लिए चुनाव आयोग की ओर से सख्ती बरती जा रही है।

नेताओं और पार्टियों के लिए नियम

सार्वजनिक स्थानों का सामान्य उपयोग, नए कार्यों की मंजूरी और सरकारी संसाधनों का उपयोग न करना ये सभी नए नियम हैं जिन्हें नेताओं और पार्टियों को ध्यान में रखना होगा।

अगर कोई आम आदमी इन सभी नियमों का उल्लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ भी आदर्श आचार संहिता के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आप अपने किसी नेता के प्रचार अभियान से जुड़े हैं तो आपको इन नियमों की जानकारी होनी होगी।

यदि कोई राजनेता आपसे इन नियमों के विरुद्ध काम करने के लिए कहता है तो आप उसे आचार संहिता के बारे में बताकर ऐसा करने से मना कर सकते हैं। अगर आप ऐसा कुछ भी करते हैं जिससे आचार संहिता का उल्लंघन होता है तो आपके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाएगी। ज़्यादातर मामलों में आपको हिरासत में लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:- Lok Sabha Election 2024 Date: लोकसभा चुनावों की तरीख का ऐलान, जानें UP में कब कब पड़ेंगे वोट

ये भी पढ़ें:- Election Commission: चुनाव आयोग में कैसे पा सकते हैं नौकरी, जानें डिटेल और कितनी मिलेगी सैलरी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular