Sunday, May 19, 2024
Homeउपयोगिता समाचारक्या विराट-अनुष्का के बेटे को मिलेगी लंदन की नागरिकता, जानें क्यों उठ...

क्या विराट-अनुष्का के बेटे को मिलेगी लंदन की नागरिकता, जानें क्यों उठ रहे सवाल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) London citizenship rule:अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली एक बार फिर माता-पिता बन गए हैं। दोनों ने खुद अपने दूसरे बच्चे का ऐलान किया। काफी समय से अटकलें लगाई जा रही थीं कि अनुष्का प्रेग्नेंट हैं और जल्द ही मां बनने वाली हैं। अब एक्ट्रेस ने इन अटकलों पर विराम लगा दिया है।

अनुष्का ने बेटे को दिया जन्म

इसकी जानकारी खुद अनुष्का शर्मा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दी है। बता दें कि 15 फरवरी को अनुष्का ने बेटे को जन्म दिया और आज उसके नाम का भी ऐलान कर दिया। वामिका के भाई का नाम अकाय रखा गया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma)

क्या मिल पाएंगी नागरिकता

वैसे तो जो व्यक्ति जहा जन्म लेता है वो वही का नागरिक होता है। लेकिन इसके साथ ही ये भी जरुरी है कि उसके माँ – बाप में से कोई एक उस देश का नागरिक हो। लेकिन अनुष्का और विराट वहा केवल हॉस्टिटलिटी के लिए गए थे, इस लिहाज से उनके बच्चे को नागरिकता नहीं मिलेगी। अगर कोई महिला किसी देश में जा कर अपने बच्चे को जन्म देती है तो उसके बच्चे को उस देश की नागरिकता नहीं मिलती है। विराट और अनुष्का के मामले में भी यही हुआ है।

कैसे मिलेगी लन्दन की नागरिकता

लन्दन (UK) की नागरिकता पाने के लिए कई सारे नियम है और उन्ही नियमों का पालन विराट और अनुष्का को भी करना पड़ेगा। पहले UK की नागरिकता पाने के लिए वहा वैध वीजा पर पांच साल रहना होता था फिर उसके बाद वह नागरिकता के लिए अप्लाई कर सकता था लेकिन अब यह नियम बदल गया है। अब अगर आप पांच साल रहते भी है तो आपको अस्थानीय बीजा मिलेगा परमानेंट बीजा नहीं मिलेगा।

पोंइट बीजा के लिए आपको

इस दूसरा नियम है पॉइंट बीजा सिस्टम इसमें आवेदन करने वाले नागरिकों के लिए कई मुद्दों पर कुछ पॉइंट्स जाती है। अगर आप किसी भी नियम में असफल रहे तो आपका पॉइंट्स कट जाता है। नागरिकता पाने के लिए आपको कोई फिक्स पॉइंट पाने होते है। अगर आपको सबसे आसानी से ब्रिटिश देश का वीटा पाना है तो आप उससे शादी कर सकते है। लेकिन उसके भी अपने नियम होते है।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular