Thursday, July 4, 2024
HomeTrendingLove Story: कैसे हुआ सोनिया और राजीव गांधी को एक-दूसरे से प्यार,...

Love Story: कैसे हुआ सोनिया और राजीव गांधी को एक-दूसरे से प्यार, पढ़िए ये खूबसूरत प्रेम कहानी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Love Story: आज 9 दिसंबर को सोनिया गांधी 77 साल की हो गईं। वह पिछले तीन दशकों से कांग्रेस की अध्यक्ष या शीर्ष नेता रही हैं। उनका जन्म इटली में हुआ था। इंग्लैंड की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ने गए। वहां उनकी मुलाकात राजीव गांधी से हुई, जो आयरन लेडी के नाम से मशहूर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे थे। दोनों को प्यार हो गया। कुछ उतार-चढ़ाव के बाद ये शादी हुई। जानिए इसके बारे में।

ऐसे हुई मुलाकात (Love Story)

यहीं पर सोनिया की नजर राजीव से पड़ी। वह शांत और सुंदर था। बहुत विनम्र भी। दूसरों से अलग। एक दिन जब सोनिया वहां लंच कर रही थीं तो राजीव अपने कॉमन फ्रेंड क्रिश्चियन वॉन स्टिग्लिट्ज़ के साथ अंदर दाखिल हुए। फिर उनका एक दूसरे से परिचय हुआ।

राजीव ज्यादा आमदनी के लिए करते थे ये काम

घर से पैसे कम आने के कारण कैंब्रिज में पढ़ने वाले सभी छात्रों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा। इस कारण उन्हें खाली समय में छिटपुट काम करना पड़ता था। राजीव एक सहकारी बेकरी में काम करते थे। वह ब्रेड सेक्शन में था।

इतिहास के पन्नों में लिखी अनोखी प्रेम कहानी

दोनों अपने परिवार से दूर थे। तनाव मुक्त और स्वतंत्र। उन दिनों राजीव के पास एक पुरानी लाल रंग की फॉक्सवैगन कार थी। वह रोज सोनिया के पास आता था, जहां वह रहती थी। अक्सर छुट्टियों में वह और सोनिया अन्य दोस्तों के साथ कार से घूमने निकल जाते थे।

आखिर कैसे हुआ दोनों के बीच प्यार

उस समय कैम्ब्रिज में पुरुष और महिला छात्रों का अनुपात 12 और 01 था। इसका मतलब है कि वहाँ लड़के अधिक थे और लड़कियाँ अपेक्षाकृत कम थीं। लंबे घने काले बालों वाली दुबली-पतली सोनिया उन दिनों कैंब्रिज टाउन की सबसे खूबसूरत लड़की थी। वह अपने अच्छे रूप-रंग के प्रति भी सजग था।

सोनिया ने अभी तक अपने घर में राजीव से अपने प्यार और रिश्ते में आगे बढ़ने के बारे में नहीं बताया था। इस बात को लेकर राजीव ने इंदिरा को लिखे पत्र में लिखा, उन्हें समझ नहीं आ रहा कि सोनिया अब तक ऐसा क्यों नहीं कर रही हैं। 13 जनवरी 1968 को सोनिया दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरीं। राजीव अपने भाई संजय के साथ उसे लेने आये थे। सोनिया को अमिताभ बच्चन के परिवार के साथ ठहराया गया था। फिर वहीं 25 फरवरी 1968 को उनकी शादी हो गई। तो ये थी सोनिया गांधी और राजीव गांधी की प्रेम कहानी।

ALSO READ: 

UP Police Recruitment: यूपी में ट्रैफिक पुलिस के लिए होंगी हजारों भर्ती, जानिए पूरी अपडेट 

अमेरिका वाले भी सुनेंगे राम मंदिर के संघर्ष की कहानी, खास रखा जाएगा प्रोग्राम 

UP News: यूपी की स्कूलों में रामायण काल से जुड़े सवालों पर होगा क्विज! छात्रों को मिलेगी श्री राम के मार्ग पर चलने की प्रेरणा

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular