Monday, July 8, 2024
HomeEducationLucknow News: स्कूलों में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत, मेरी माटी...

Lucknow News: स्कूलों में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत, मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरुआत…

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Jai Shukla, Lucknow News: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आज से मेरी माटी-मेरा देश अभियान की शुरुआत की गई। मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत आज स्कूलों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने मेरी माटी मेरा देश गाना गाकर शहीदों को स्मरण किया। बेसिक विद्यालय निगोहा में बच्चों ने गीत गाकर इस अभियान की शुरुआत की।

प्रधानमंत्री ने मन की बात में की थी घोषणा

प्रधानमंत्री मोदी ने 30 जुलाई को मन की बात के 103वें संस्करण में मेरी माटी-मेरा देश अभियान की घोषणा की थी। इस कार्यक्रम की शुरुआत 9 अगस्त यानी आज से लेकर 15 अगस्त तक की जाएगी। इस अभियान के तहत वीरों को याद करने के लिए देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम का मकसद देश के लिए अपनी जान गंवाने वाले बहादुर जवानों का सम्मान करना है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि अभियान के तहत, “हमारे अमर शहीदों” की याद में पूरे भारत में गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

स्कूलों में 15 अगस्त तक आयोजित होंगे कार्यक्रम

मेरा माटी- मेरा देश अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में 9 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पहले दिन बच्चे गीत गाकर इसकी शुरुआत करेंगे और दूसरे दिन प्रभात फेरी और तिरंगा यात्रा अगले दिन वीरों के लिए एकल अभियान, विभिन्न प्रतियोगिताएं सहित लगातार 15 अगस्त तक वीरों के स्मरण में तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

अभियान की शुरुआत बच्चों ने देशभक्ति गीतों से की

मेरा माटी- मेरा देश अभियान के तहत परिषदीय स्कूलों में आज से गीत के माध्यम से शुरुआत हुई। जिसमें परिषदीय स्कूलों के बच्चों ने वीर शहीदों के लिए देशभक्ति के गीत गाए। राजधानी लखनऊ के निगोहा बेसिक विद्यालय में भी बच्चों ने मेरा माटी मेरा देश गीत गाकर इस अभियान की शुरुआत की। अभियान के तहत 15 अगस्त तक प्रतिदिन स्कूलों में अलग-अलग कार्यक्रम किए जाएंगे। इसके लिए बाकायदा विभाग से लेटर भी जारी किया गया है।

Also read: हार्दिक पांड्या की इस हरकत को लेकर भड़के फैंस, मैच के दौरान कर दिया कुछ ऐसा?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular