Tuesday, May 14, 2024
HomeToday WeatherLucknow News: पिछले 24 घंटे में बारिश ने यूपी के कई जिलों...

Lucknow News: पिछले 24 घंटे में बारिश ने यूपी के कई जिलों को किया पानी-पानी, 19 लोगों की मौत

- Advertisement -

(इंडिया न्यूज) लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में मूसलाधार बारिश ने लोगों के लिए आफत खड़ी कर दी है। बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कन्नौज में दो भाइयों समेत प्रदेश में 19 लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तेजी से राहत कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उधर मौसम विभाग ने प्रदेश के अधिकतर जिलों में अलर्ट जारी किया है। वही भारी बारिश को वजह से राजधानी लखनऊ को भी पानी पानी कर दिया और प्रशासन के तमाम दावों को भी पानी मे डुबो दिया।

लखनऊ में 99 मिमी बारिश

लखनऊ में पिछले 24 घंटों में, लखनऊ में 99 मिमी बारिश हुई है। नगर निगम की एक टीम आज सुबह से ही बारिश का पानी निकालने का काम में लगी रही लखनऊ के हजरतगंज क्षेत्र में भारी बारिश के कारण जलभराव हुआ। अंबेडकर पार्क में आकाशीय बिजली गिरने से वहां लगी हांथी की मूर्ति क्षतिग्रस्त हो गई. साथ ही शहर के ज्यादातर हिस्सो में पानी भरने की वजह से आम जनजीवन पर प्रतिकूल असर पड़ा है। यूपी के मुरादाबाद, हरदोई में भी बारिश के कारण जगह-जगह पानी भर गया है। लखनऊ में बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर 0522-2615195, 0-9415002525 जारी कर दिया है। किसी भी परेशानी की हालत में इस पर कॉल किया जा सकता है। भारी बारिश और डूबने से संबंधित घटनाओं में हरदोई में चार, देवरिया, कानपुर शहर, रामपुर, संभल और उन्नाव में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

दीवार के गिरने से हुई मौत

बाराबंकी में कच्चे मकान की दीवार के गिरने से दो बच्चों की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए।आकाश अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ मलबे में दब गए। सौरभ और शिवी की इसमें मौत हो गई। बाराबंकी रेलवे स्टेशन के निकट रेल पटरियों पर भी पानी भरा गया जिससे ट्रेनों का आवागमन रुक गया । वही जिले एक अस्पताल में भी ऐसे ही कई फीट तक पानी घुस गया। तो वहीं सीतापुर में भारी बारिश के चलते विकास खंड पिसावा में विद्यालय का भवन गिर गया । बता दे इस घटना से पहले ही भारी बारिश के चलते सभी स्कूल को बंद कर दिया गया था ।

मिर्जापुर जिले के पटेहरा कला स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में रविवार को रात साढ़े आठ बजे गरज-चमक के साथ हो रही बारिश के दौरान बिजली गिरने से उसकी चपेट में आकर सात विद्यार्थी झुलस गए। सभी विद्यार्थियों को उपचार के लिए सीएससी पहुंचाया गया। बिजली गिरने से विद्यालय के उपकरण भी जल गए। मौसम विभाग के जानकारी के अनुसार बहुत तेज बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बन सकते हैं। ऐसी स्थिति में पक्के मकान से बाहर ना निकले ।

बारिश की वजह से ट्रैफिक जाम हो सकती है, इसलिए घर से बाहर बिना काम के न निकले ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश के चलते सभी जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमन्त्री योगी ने अधिकारीयों को सख्त आदेश दिए हैं ।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है . विभाग के अनुसार कई जिलों में भारी बारिश तो कहीं होगी हल्की बारिश होने की संभावना है .12 और 13 तारीख को भी मानसून सक्रिय बना रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी व सीतापुर में अत्यधिक भारी बारिस हो सकती है. वही लखनऊ, कानपुर के आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना जाहिर की गई हैं. वही पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी भारी बारिश हो सकती है.

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular