Sunday, May 19, 2024
HomeKaam Ki Baatअखिर क्यों रुद्राक्ष है भगवान शिव के लिए प्रिय, जानें इसके महत्व

अखिर क्यों रुद्राक्ष है भगवान शिव के लिए प्रिय, जानें इसके महत्व

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Maha Shivratri 2024: इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को मनाया जायेगा। इस दिन भगवन शिव की विशेष पूजा – पाठ की जाती है। यह दिन शिव और शक्ति के मिलन का दिन माना जाता है, क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी तिथि पर भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। भगवान शिव का अंश माने जाने वाले रुद्राक्ष को धारण करने के लिए कुछ शुभ दिन बताए गए हैं, जिनमें से महाशिवरात्रि भी एक है। ऐसे में इस खास दिन पर रुद्राक्ष धारण करने से आपको लाभ मिल सकता है।

इस दिन पहने रुद्राक्ष

अमावस्या, पूर्णिमा, श्रावण सोमवार और शिवरात्रि रुद्राक्ष पहनने के लिए सबसे अच्छे दिन हैं। ऐसे में आप 2024 में आने वाली शिवरात्रि पर रुद्राक्ष पहनकर विशेष लाभ प्राप्त कर सकते हैं। शास्त्रों के अनुसार, रुद्राक्ष को गले या कलाई में पहनना अच्छा माना जाता है। रुद्राक्ष पहनने के कुछ नियम भी बताए गए हैं, तभी इसका पूरा लाभ मिल सकता है। रुद्राक्ष को धारण करने के लिए सबसे पहले इसे दूध और सरसों के तेल से अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए। साथ ही रुद्राक्ष पहनते समय ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप भी करना चाहिए।

किसी को उपहार में नहीं देना चाहिए रुद्राक्ष

अगर आप हाथ में रुद्राक्ष पहन रहे हैं तो आपको 12 दानों की माला पहननी चाहिए और अगर गले में पहन रहे हैं तो आपको 36 दानों की माला पहननी चाहिए। रुद्राक्ष को कभी भी काले धागे में नहीं पहनना चाहिए। यह भी हमेशा ध्यान रखें कि रुद्राक्ष किसी को उपहार में नहीं देना चाहिए और न ही किसी से लेना चाहिए। रुद्राक्ष धारण करने के बाद मांस या शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

शास्त्रों में माना जाता है कि रुद्राक्ष को कभी भी श्मशान में धारण नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसी जगह जाएं भी तो इसे उतारकर जाएं। वहीं घर में नवजात शिशु के जन्म के समय भी रुद्राक्ष पहनने से बचना चाहिए। इसके साथ ही मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को रुद्राक्ष नहीं पहनना चाहिए। रुद्राक्ष को समय-समय पर गंगा जल से साफ करना चाहिए, ताकि इसकी पवित्रता बनी रहे।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular