Sunday, July 7, 2024
HomePoliticsMayawati: बसपा प्रमुख मायावती ने की कांशीराम को भारत रत्न देने की...

Mayawati: बसपा प्रमुख मायावती ने की कांशीराम को भारत रत्न देने की मांग

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Mayawati: बसपा प्रमुख मायावती ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न दिए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि दलित व्यक्तित्वों की अनदेखी और अनादर किया जा रहा है। वह दलित आदर्श कांशीराम को सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की अपनी मांग की ओर इशारा कर रही थीं।

एक्स पर मायावती ने लिखा पोस्ट 

एक्स पर पोस्ट करते हुए बसपा सुप्रीमो मायावती ने लिखा, ”मौजूदा बीजेपी सरकार ने जिन भी शख्सियतों को भारत रत्न से सम्मानित किया है, उनका स्वागत है, लेकिन इस मामले में खासकर दलित शख्सियतों का अनादर और उपेक्षा करना उचित नहीं है, सरकार को उन पर भी ध्यान देना चाहिए।”

”लंबे इंतजार के बाद बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्री वीपी सिंह की सरकार ने भारत रत्न की उपाधि से सम्मानित किया, उसके बाद दलितों और उपेक्षितों के मसीहा श्री कांशीराम जी ने उनके हितों के लिए जो संघर्ष किया वह भी कम नहीं है। उन्हें भारत रत्न से भी सम्मानित किया जाना चाहिए।”

पहले भी उठी है मांग

इससे पहले भी बसपा ने कांशीराम को सम्मान देने की मांग उठाई थी, बसपा के राष्ट्रीय समन्वयक आकाश आनंद ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “देश के करोड़ों दलितों, शोषितों और अल्पसंख्यक समुदायों को राजनीतिक ताकत देने वाले सामाजिक परिवर्तन के महान नेता कांशीराम साहेब जी को भारत सरकार को भारत रत्न से सम्मानित करना चाहिए।” जितनी जल्दी हो सके, देश के लोगों को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में मान्यवर साहब का योगदान अतुलनीय है।”

भीमराव अम्बेडकर के समर्थक कांशीराम का 2006 में 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

हरित क्रांति के प्रणेता एमएस स्वामीनाथन के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव और चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने की हालिया घोषणा से भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वालों की कुल संख्या 53 हो गई है।

यह एक उल्लेखनीय वृद्धि का प्रतीक है, 2024 के भीतर पांच व्यक्तियों को पुरस्कार प्राप्त हुआ, जो अब तक एक वर्ष में दिए गए पुरस्कारों की सबसे अधिक संख्या है। इससे पहले, एक वर्ष में सबसे अधिक संख्या में भारत रत्न पुरस्कार दिए जाने का रिकॉर्ड 1999 में बनाया गया था, जब चार व्यक्तियों को इस प्रतिष्ठित सम्मान से सम्मानित किया गया था।

Read more:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular