Monday, July 8, 2024
HomeमनोरंजनMental health tips: अगर दोस्तों और परिवार के बिना अजनबी शहर में...

Mental health tips: अगर दोस्तों और परिवार के बिना अजनबी शहर में महसुस कर रहे है अकेलापन तो जानिए यें टिप्स…..

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Mental health tips: अगर आप पढ़ाई या ऑफिस की वजह से किसी दूसरे शहरे आए हुए हैं। लेकिन दोस्तों और परिवार के बिना बहुत अकेलापन महसूस करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। आपने अक्सर अपने आसपास कई लोगों को देखा होगा जो अकेले रहने से डरते हैं। और बाहर घूमने और बात करने के लिए हमेशा किसी न किसी की कंपनी तलाश करते रहते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि आपके खुश रहने के लिए दूसरे लोगों पर आपकी निर्भरता कई बार आपके आत्मविश्वास को चोट पहुंचा सकती है। अपने मूड को अच्छा करने के लिए दूसरों का सहारा ढूंढने वाले लोग अकसर तनाव के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जानिए कुछ ऐसे टिप्स जो आपको अकेले रहने पर भी खुश रहने में काफी मदद कर सकते हैं।

खुद का ध्यान रखें

आजकल अपने व्यस्त जीवन में शायद किसी को अपने लिए समय मिल पाता हो। ऐसे में अगर आपको कुछ दिन अकेले रहना है तो अपने डेली शेड्यूल से थोड़ा ब्रेक लेकर खुद पर ध्यान दीजिए। डेली व्यायाम करें, संतुलित आहार लें, अपने पसंदीदा रेस्तरां में खाना खाने के लिए जाए, पूरी नींद लें,  पैदल चलना शुरू करें और स्पा जैसी कई ऐसी गतिविधियों को अपने रूटिन में शामिल करें, जिन्हें करने से आप फ्रेश फील करें।

अपनी हॉबी पर ध्यान दें

अगर आप काफी लंबे समय से कुछ नया सीखाना या करना चाहते हैं तो इस मौके का लाभ उठाएं। आपकी हॉबी यह वक्त गुजारने का सबसे अच्छा तरीका हो सकती है। आप कुछ ऐसा काम करें जिसको करने से आपको अच्छाा लगे। फिर चाहे वो अपनी फेवरेट मूवी देखना हो, पेंटिंग करना हो या फिर डांस करना हो।

हमेशा एक्टिव रहें

फिजिकली एक्टिव करने से न सिर्फ आप रोगमुक्त रहते हैं बल्कि आप खुद भी फ्रेश रहते है। व्यायाम करने से आपके मस्तिष्क में एंडोर्फिन, न्यूरोट्रांसमीटर रिलीज करने में मदद मिलती है यह आपको खुश महसूस कराने में मदद कर सकते हैं।

also readː Shravasti News : नेपाल – भारत के रिश्ते में एक और खटास, संदिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता की मौत, आखिर क्या है पूरा मामला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular