Wednesday, July 3, 2024
Homeउत्तर प्रदेशModi oath ceremony: इन 10 सालों में यूपी से कितने सांसद ने...

Modi oath ceremony: इन 10 सालों में यूपी से कितने सांसद ने ली मोदी कैबिनेट में शपथ, देखें लिस्ट

Modi oath ceremony: पिछले 10 सालों में यूपी से कितने सांसद ने ली मोदी कैबिनेट में शपथ, देखें लिस्ट

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Modi oath ceremony: नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार शपथ ले चुके हैं।  इस बार भाजपा के पास अपना बहुमत नहीं है और वह गठबंधन बहुमत से सरकार बना रही है, इसलिए इस बार सरकार में सहयोगी दलों की संख्या न सिर्फ ज्यादा होगी, बल्कि मंत्रिमंडल का आकार भी पिछली दो बार से बड़ा होगा। यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है और सबसे ज्यादा 80 सांसदों को लोकसभा में भेजता है। आईए इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि पिछले 10 सालों में यूपी के  कितने सांसद मोदी कैबिनेट का हिस्सा रहे हैं।

मोदी के दूसरे कैबिनेट (2019-2024)  में यूपी से मंत्री

मोदी के अलावा उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले मंत्रियों में राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, ​​महेंद्र नाथ पांडे, संजीव बालियान, साध्वी निरंजन ज्योति, वी के सिंह, संतोष गंगवार और मुख्तार अब्बास नकवी शामिल थे। भाजपा को 2019 के लोकसभा चुनाव में यूपी की 80 सीटों में से 62 सीटें जीतीं मिली थी। वहीं उसके सहयोगी दल को दो सीटें मिली थी।

Also Read- इमरान खान ढूंढ़ रहे गर्लफ्रेंड के संग रहने के लिए नया घर

मोदी के पहले कैबिनेट (2014-2019) में यूपी से मंत्री

मोदी के अलावा उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले मंत्रियों में राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, जनरल वी. के. सिंह, मेनका गांधी, स्मृति ईरानी, संतोष कुमार गंगवार और मनोज सिन्हा शामिल थे। भाजपा ने 2014 लोकसभा चुनाव में यूपी की 80 सीटों में 71 सीट जीतकर सत्ता में आई थी।

Also Read- चचा के डांस से डरीं महिलाएं! वीडियो देखकर आप न चाहते हुए भी हंस पड़ेंगे

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular