Sunday, June 2, 2024
HomeHealth TipsMomos side effects: मोमोज खाने वाले हो जाएं सावधान! इन गंभीर बीमारियों...

Momos side effects: मोमोज खाने वाले हो जाएं सावधान! इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Side Effects Of Momos: भागदौड़ भरी इस दुनिया में लोगों को हर चीज की जल्दी रहती है। अब वो चाहे काम हो या खाना सब कुछ फास्ट हो गया है। व्यस्तता से भरे इस जीवन में अब लोगों के खाने की आदतें भी काफी बदल चुकी हैं। मौजूदा समय में हर कोई अपना ज्यादातर समय घर से बाहर बिता रहा है। ऐसे में फास्ट फूड और बाहर का खाना लोगों के दिनचर्या का हिस्सा बनता जा रहा है।

आजकल पिज्जा,बर्गर, नूडल्स लोगों की पसंद और जरूरत दोनों बनती जा रही है। इन्हीं फास्ट फूड्स में से एक मोमोज वर्तमान में हर किसी की पसंद बना हुआ है। ऑफिस से निकलकर या दोस्तों के साथ आउटिंग के दौरान लगभग सभी इसे खाते नजर आते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सड़क किनारे मोमोज खाना आपके शरीर के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। तो आइए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि मोमोज किस तरीके से आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

पेट के लिए खतरनाक है मोमोज

जैसा कि आप जानते हैं की मोमोज मैदा से बनाया जाता है। मैदा में बेंजोइल पेरोक्साइड (Benzoyl Peroxide), एजोडीकार्बोनामाइड (Azodicarbonamide) भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मोमोज ज्यादा समय तक सॉफ्ट रहे इसके लिए इसमें एलोक्सन नाम का लिक्विड मिलाया जाता है। जो हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मैदा बनाने के लिए जो खास चीज उसमें मिलाई जाती है वह शरीर के लिए ठीक नहीं है। यह शरीर के पैंक्रियाज (Pancreas) को नुकसान पहुंचाता है साथ ही डायबिटीज को भी बढ़ा देता है।

मोमोज की लाल चटनी

वहीं मोमोज के साथ खाई जाने वाली लाल चटनी शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती है। उसे खाने से आपको स्वाद तो काफी अच्छा मिलता है लेकिन बहुत तीखी होने की वजह से वह आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकती है।

खराब सामग्रियों का इस्तेमाल

बता दें कि मोमोज के अंदर मौजूद भरावन (स्टफिंग) के लिए सब्जियों और चिकन आदि का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन सवाल ये खड़ा होता है कि लंबे समय तक रखे रहने की वजह से यह खराब हो जाता है?lतो इसका जवाब है हां, जिसके सेवन से आपकी तबीयत भी बिगड़ सकती है। इतना ही नहीं चिकन आदि में मौजूद ईकोली (E. coli) बैक्टीरिया भी सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

मोटापे की समस्या

मोमोज को बनाने के लिए मैदे का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में मैदे में भारी मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है। जिससे की मोटापा बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा मैदा खाने से कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड में ट्राइग्‍लीसराइड (बुरा कोलेस्ट्रॉल) का स्‍तर बढ़ सकता है।

Also Read: Nandini Rai: एक्ट्रेस एक महीने में दूसरी बार पहुंचीं बाबा केदारधाम, बोलीं….

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular