Wednesday, July 3, 2024
HomeKaam Ki Baatसबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में मालदीव से भी नीचे भारत, जानें...

सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में मालदीव से भी नीचे भारत, जानें पाकिस्तान का हाल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Most Powerful Passport: दुनिया में एक देश से दूसरे देश जाने के लिए पासपोर्ट का होना अनिवार्य है। जिस देश का पासपोर्ट सबसे ज्यादा शक्तिशाली होता है, वह देश आर्थिक रूप से सबसे ज्याद मजबूत होता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे की शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची भारत कितने नंबर पर है। बता दे भारत 85वें स्थान पर है। बाकि देशो का क्या है हाल –

62 देशों में वीज़ा-मुक्त है

फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन के पास दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं। 194 वैश्विक गंतव्यों में वीज़ा-मुक्त प्रवेश की अनुमति देकर, इन देशों ने नवीनतम हेनले पासपोर्ट सूचकांक में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है। इन देशों के बाद फिनलैंड, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन हैं, जिनके पास 193 देशों में वीजा-मुक्त पहुंच है। 62 देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच के साथ, भारत सूचकांक में 85वें स्थान पर है, जो 199 पासपोर्टों को उनकी ताकत के आधार पर रैंक करता है।

शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में पाकिस्तान का क्या है हाल

भारतीयों को इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों तक वीज़ा-मुक्त पहुंच प्राप्त है। बता दें कि भारत पिछले साल के 84वें स्थान की तुलना में एक पायदान नीचे खिसक गया है। देश दक्षिण अफ्रीका (55वें), मालदीव (58वें), सऊदी अरब (63वें), चीन (64वें), थाईलैंड (66वें), इंडोनेशिया (69वें) और उज्बेकिस्तान (84वें) जैसे देशों से पीछे है। सूचकांक में पाकिस्तान जैसे भारत के पड़ोसी देश 106वें स्थान पर हैं, जबकि श्रीलंका 101वें, बांग्लादेश 102वें और नेपाल 103वें स्थान पर है।

नॉर्वे और पुर्तगाल चौथे स्थान पर कब्जा कर लिया

192 देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच के साथ, यूनाइटेड किंगडम लक्ज़मबर्ग, आयरलैंड, डेनमार्क और ऑस्ट्रिया के साथ सूचकांक में तीसरे स्थान पर है। उनके बाद तीन यूरोपीय देश-बेल्जियम, नॉर्वे और पुर्तगाल हैं, जिन्होंने 191 देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच के साथ चौथे स्थान पर कब्जा कर लिया है।

शीर्ष 5 स्थानों पर ऑस्ट्रेलिया..

सूचकांक में शीर्ष 5 स्थानों पर ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस, माल्टा, न्यूजीलैंड और स्विटजरलैंड हैं, जिनके पास 190 देशों में वीजा-मुक्त पहुंच है। दुनिया में सबसे अधिक आप्रवासी-अनुकूल देशों में से एक, कनाडा अपने पड़ोसी संयुक्त राज्य अमेरिका और दो यूरोपीय देशों पोलैंड और चेकिया के साथ छठे स्थान पर है।

अफगानिस्तान से ऊपर है फिलिस्तीन

189 देशों में वीज़ा-मुक्त पहुंच के बाद अमेरिका, कनाडा, पोलैंड और चेकिया सूचकांक में छठे स्थान पर हैं। सूचकांक का समापन अफगानिस्तान 109वें स्थान पर हुआ। दुनिया में सबसे कमजोर पासपोर्ट के साथ, अफगानिस्तान को 28 देशों में वीजा-मुक्त पहुंच प्राप्त है। सीरिया (108वें), इराक (107वें), यमन (105वें) और फिलिस्तीन क्षेत्र (103वें) जैसे देश अफगानिस्तान से ऊपर हैं।

ALSO READ –

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular