Sunday, July 7, 2024
HomeSportsMotoGP Bharat 2023: मोटो जीपी भारत-2023 के विजेता बने इटैलियन राइडर मार्को...

MotoGP Bharat 2023: मोटो जीपी भारत-2023 के विजेता बने इटैलियन राइडर मार्को बेजेची, मुख्यमंत्री योगी ने सौंपी ट्रॉफी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),MotoGP Bharat 2023: भारत में पहली बार मोटोजी रेस का आयोजन हो रहा हैं। उत्तरप्रदेश के ग्रेटर नोएडा में तीन दिवसीय मोटो जीपी भारत-2023 के विजेता इटैलियन राइडर मार्को बेजेची को ट्रॉफी दी। इस मौके पर उनके खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे।

बता दें कि इससे पहले सीएम योगी ने बीआईसी कॉन्फ्रेंस में कहा कि मोटो जीपी एक मोटरसाइकिल रेस है। 2.5 अरब की आबादी में यूपी में युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है। यूपी में इस खेल को विकसित करने की अधिक संभावनाएं हैं। MotoGP के लिए 100,000 से अधिक टिकट बेचे गए।

भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल उत्पादक- खेल मंत्री

इस मौके पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “मोटो जीपी का भारत में एक सफल आयोजन होना बहुत कुछ कहता है। भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल उत्पादक भी है। दुनिया में सबसे ज्यादा बाइक भारत में बनाई जाती है। इस तरह के आयोजन के लिए मैं यूपी सरकार और आयोजकों को बहुत बधाई देता हूं। भविष्य में ऐसे और आयोजनों के लिए काम होने चाहिए।”

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने क्या कहा

वहीं मोटोजीपी इंडिया ग्रैंड प्रिक्स 2023 पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि “मोटोजीपी दुनिया के सबसे प्रतिस्पर्धी खेलों में से एक है और इसके लाखों प्रशंसक हैं। भारत में एक सफल आयोजन होने और समापन के साथ, यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि यूपी क्या है।” और भारत ने क्या किया है। और मुझे यकीन है कि आने वाले वर्षों में, हम और अधिक मोटोजीपी कार्यक्रम देखेंगे।

“भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता”

उन्होंने आगे कहा कि भारत दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता और सबसे बड़ा बाइक निर्माता है, और मुझे यकीन है कि यह इस तरह के आयोजन से आने वाले बाइकर्स के लिए और अधिक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद मिलेगी। वे यह भी समझेंगे कि रेस कैसे करनी है। और आने वाले वर्षों में, अगले 5-10 वर्षों में, हम कुछ भारतीय बाइकर्स को भी देखेंगे जो इसमें भाग ले सकते हैं।”

बता दें कि इस कार्यक्रम में रेडबुल, बीएमडब्ल्यू, ओकले, मॉन्सटर, शेल, बी-विन, मोटुल, रेपसॉल, पोलिनी, गो प्रो, होंडा, टिसॉट, मिशेलिन, एमेजॉन, डीएचएल और पेट्रोनॉस जैसी 275 दिग्गज कंपनियों ने भाग लिया। बता दें कि यह खेल टू व्हीलर्स इंडस्ट्री को रिप्रजेंट करता है और भारत के साथ एशिया के अधिकांश हिस्सों में इसकी मजबूत स्थिति है।

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular