Friday, July 5, 2024
HomeNationalMysore Zoo: जर्मनी से एक और गोरिल्ला आया भारत, इस चिड़ियाघर में...

Mysore Zoo: जर्मनी से एक और गोरिल्ला आया भारत, इस चिड़ियाघर में रखा गया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Mysore Zoo: मैसूरु चिड़ियाघर में गोरिल्लाओं के आवास के लिए 37,000 वर्ग फुट का विशाल बाड़ा गुरुवार को लॉन्च किया जाएगा। इंफोसिस फाउंडेशन, बेंगलुरु की सीएसआर पहल के तहत वित्तीय सहायता से निर्मित गोरिल्ला फैमिली हाउसिंग सुविधा का उद्घाटन सुबह 11 बजे किया जाएगा। ₹5 करोड़ की भारी लागत से निर्मित, पूरी फंडिंग इंफोसिस फाउंडेशन द्वारा की गई है।

“यह योगदान गोरिल्ला, एक लुप्तप्राय ग्रेटर एप के संरक्षण में और इसके संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करने में एक लंबा रास्ता तय करता है। यह हमारे देश के लोगों को, विशेषकर उन लोगों को, जो गोरिल्ला देखने के लिए अन्य विकसित देशों या गोरिल्ला रेंज के देशों में जाने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, अनुमति देता है। अब तक, मैसूरु चिड़ियाघर देश का एकमात्र चिड़ियाघर है जिसके संग्रह में गोरिल्ला हैं, ”चिड़ियाघर के कार्यकारी निदेशक महेश कुमार ने कहा।

मैसूर चिड़ियाघर के प्रबंधन और कर्नाटक के चिड़ियाघर प्राधिकरण ने चिड़ियाघर को समर्थन और मदद देने के लिए इंफोसिस फाउंडेशन की सुश्री सुधा मूर्ति के प्रति आभार व्यक्त किया है।

इंफोसिस फाउंडेशन, बेंगलुरु की निदेशक श्रुति खुराना गोरिल्ला फैमिली हाउसिंग सुविधा का उद्घाटन करेंगी। इस अवसर पर, जर्मनी के फ्रैंकफर्ट चिड़ियाघर से लाए गए नर वेस्टर्न लोलैंड गोरिल्ला क्वेम्बो को पहली बार प्रदर्शित किया जाएगा। चिड़ियाघर के संग्रह में क्वेम्बो सहित तीन गोरिल्ला हैं।

ए.के. सिंह, सदस्य सचिव, कर्नाटक चिड़ियाघर प्राधिकरण, मैसूरु और मैसूरु चिड़ियाघर के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। 2014 में पश्चिमी लोलैंड गोरिल्ला पोलो की मृत्यु के बाद गोरिल्ला प्रदर्शित करने के लिए मैसूर चिड़ियाघर का लंबा इंतजार आखिरकार 2021 में समाप्त हुआ जब चिड़ियाघर को जर्मनी से दो नर गोरिल्ला मिले। 14 साल के थाबो और 8 साल के डेम्बा को 19 अगस्त को जर्मनी से यहां चिड़ियाघर लाया गया था।

चिड़ियाघर प्रबंधन ने गोरिल्ला की एक जोड़ी प्राप्त करने के लिए गोरिल्ला फाउंडेशन के साथ लगातार बातचीत की, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो गोरिल्ला कार्यक्रमों का समन्वय करता है और दुनिया भर के चिड़ियाघरों के साथ आदान-प्रदान करता है। इसके सम्मिलित प्रयासों से यह सफल हुआ।

पोलो को 1995 में डबलिन चिड़ियाघर द्वारा मैसूर चिड़ियाघर को उपहार में दिया गया था। 18 वर्षों तक बिना किसी साथी के रहने के बाद 2014 में उसकी मृत्यु हो गई, हालांकि चिड़ियाघर ने उसे विदेश से पशु-विनिमय कार्यक्रम के तहत एक साथी लाने की कोशिश की थी।

ALSO READ:

Gyanvapi Mosque Case: ज्ञानवापी मामले में आज कोर्ट सुना सकती है फैसला, आदेश से पहले समुदाय विशेष का बड़ा बयान 

Ayodhya Ram Mandir: रामलला के दर्शन के लिए जुटा भक्तों का सैलाब, भारी भीड़ के बीच पुलिस की ये अपील

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular