Tuesday, May 21, 2024
Homeटॉप न्यूज़Navratri Day 9: आज नवरात्रि का 9वां दिन, ऐसे करें मां सिद्धिदात्री...

Navratri Day 9: आज नवरात्रि का 9वां दिन, ऐसे करें मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न, जानिए पूजा विधि

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Navratri Day 9: आदि शक्ति मां भवानी की नौवीं शक्ति का नाम सिद्धिदात्री है। नवरात्रि पूजन के नौवें दिन इनकी पूजा की जाती है। मां का यह स्वरूप सभी सिद्धियां प्रदान करता है। मां सिद्धिदात्री की पूजा करने से सभी सिद्धियां प्राप्त होती हैं और सभी लौकिक एवं पारलौकिक मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं।

मां सिद्धिदात्री का स्वरूप अत्यंत दिव्य

मां सिद्धात्री का स्वरूप अत्यंत दिव्य है। माता का वाहन सिंह है और देवी भी कमल के फूल पर विराजमान रहती हैं। उनकी चार भुजाएं हैं, निचले दाएं हाथ में चक्र, ऊपर वाले हाथ में गदा, निचले बाएं हाथ में शंख और निचले बाएं हाथ में कमल का फूल। सिद्धिदात्री माता को देवी सरस्वती का ही रूप माना जाता है। मेरी माँ को बैंगनी और लाल रंग बहुत पसंद है। माता सिद्दात्री की कृपा से भगवान शिव का आधा शरीर देवी में परिवर्तित हो गया और उन्हें अर्धनारीश्वर नाम दिया गया।

पूजा करने से भक्तों को प्राप्त होती है सभी सिद्धियां

इस दिन शास्त्रीय विधि-विधान और पूर्ण श्रद्धा के साथ साधना करने वाले भक्त को सभी सिद्धियां प्राप्त होती हैं। पूजा से आस्थावानों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इनकी आराधना से भक्तों को यश, बल, यश और धन की प्राप्ति होती है। देवी भगवती का स्मरण, ध्यान और पूजा हमें इस संसार की तुच्छता का एहसास कराती है और हमें शांति की सच्ची सर्वोच्च स्थिति तक ले जाती है।

ऐसे करे कलश पूजन

सबसे पहले कलश की पूजा करनी चाहिए और वहां मौजूद सभी देवी-देवताओं का ध्यान करना चाहिए। लोली, मवेली, कुमकेम, पॉश चुनरी आदि के साथ-साथ वे अपनी माताओं की भी आदरपूर्वक पूजा करते हैं। देवी को हलवा, पूरी, खीर, चने और नारियल का भोग लगाएं। इसके बाद माता मंत्र का जाप करना चाहिए। इस दिन नौ लड़कियों और एक लड़के को घर पर भोजन करना था। लड़कियों की उम्र 2 से 10 साल के बीच होनी चाहिए और उनकी संख्या कम से कम 9 होनी चाहिए।

माता का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल नंदा पर्वत

हिमाचल का नंदा पर्वत माता सिद्धिदात्री का प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। ऐसा माना जाता है कि जिस प्रकार भगवान शिव ने इस देवी की कृपा से आठ सिद्धियाँ प्राप्त की थीं, उसी प्रकार इस देवी की पूजा करने से व्यक्ति को आठ सिद्धियाँ और नई संपत्ति, बुद्धि और ज्ञान प्राप्त होता है।

जिसमे बताया गया है कि कैसे राक्षस महिषासुर के कुकर्मों से परेशान होकर सभी देवता भगवान शिव और भगवान विष्णु के पास पहुंचे। तभी वहां उपस्थित सभी देवताओं से प्रकाश उत्पन्न हुआ और उस प्रकाश से एक दिव्य शक्ति उत्पन्न हुई जिसे मां सिद्धिदात्री कहा जाता है।

मां सिद्धिदात्री का पूजा मंत्र
सिद्धगन्धर्वयक्षाद्यैरसुरैरमरैरपि।
सेव्यमाना सदा भूयात सिद्धिदा सिद्धिदायिनी।।

ये भी पढ़ें:- 

आज सनी देओल का 66 वां जन्मदिन, जानिए एक्टर के जीवन से जुड़े दिलचस्प किस्से 

दिवाली पर CM योगी का तोहफा! लोगों के बैंक एकाउंट में जाएंगे इतने रुपए 

Moradabad: महिला के पति ने प्रेमी से कराया निकाह, 4 दिन बाद ही बनी मां

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular