Thursday, July 4, 2024
HomeLatest NewsNepal Earthquake: नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप, 129 लोगों की मौत,...

Nepal Earthquake: नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप, 129 लोगों की मौत, फिर एक बार तबाही का मंजर

- Advertisement -
India News (इंडिया न्यूज़), Nepal Earthquake: नेपाल में शुक्रवार रात 11:32 बजे 6.4 तीव्रता का भूकंप आया। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, नेपाल में भूकंप के चलते झटकों की वजह से कई मकान जमींदोज हो गए और 129 लोगों की जान चली गई है। इसमें 28 मौतें रुकुम पश्चिम और 20 लोगों ने जाजरकोट में जान गंवाई है। जबकि कई लोग घायल हैं। नेपाल के अधिकारियों का कहना है कि मृतकों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है। नेपाल में 2015 में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 12000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। इसमें करीब 5 लाख मकानों को नुकसान पहुंचा था। देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ था।

भूकंप के झटके पूरे एनसीआर मे महसूस हुए..

नेपाल में आए भूकंप के झटके गाजियाबाद, दिल्ली, नोएडा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, राजस्थान, और बिहार की राजधानी पटना में भी महसूस किए गए। इसका केंद्र नेपाल में काठमांडू से 331 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर जमीन के नीचे था। भारत में भूकंप से अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई है।

भूकंप क्यों आता है?

हमारी धरती की सतह मुख्य तौर पर 7 बड़ी और कई छोटी-छोटी टेक्टोनिक प्लेट्स से मिलकर बनी है। ये प्लेट्स लगातार तैरती रहती हैं और कई बार आपस में टकरा जाती हैं। टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और ज्‍यादा दबाव पड़ने पर ये प्‍लेट्स टूटने लगते हैं। ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्‍ता ढूढती है और इस डिस्‍टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular