Monday, May 20, 2024
HomeLatest Newsनोएडा-गाजियाबाद सांस लेना हुआ मुश्किल, जानें कितना रहा AQI

नोएडा-गाजियाबाद सांस लेना हुआ मुश्किल, जानें कितना रहा AQI

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Noida-Ghaziabad Difficult To Breathe: उत्तर प्रदेश सहीत पूरे भारत में सर्द मौसम की दस्तक के साथ ही हवा में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ गया है। खासतौर पर दिल्ली के करीब यूपी के जनपदों में हवा बेहद ही खराब हो रही है। पिछले 2 दिनों से चल रही हल्की हवा की वजह से प्रदूषण में कुछ कमी आई है। इसका बाद भी हवा अब भी खराब स्थिति में बनी हुई है। खराब हवा से सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों और बुजुर्गों को झेलनी पड रही है। ऐसे में दिवाली के आसपास हवा और भी ज्यादा प्रदूषित होने के अनुमान है।

दिल्ली-NCR की हवा सेहत के लिए भी बेहद खतरनाक

दिल्ली सहीत एनसीआर की हवा में धूल और धुएं के कणों के कारण हवा इतनी प्रदूषित चुकी है कि ये सेहत के लिए भी बेहद खतरनाक साबित हो रही है। सबसे ज्यादा प्रदूषण गाजियाबाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा में देखने को मिल रहा है। नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) के अनुसार गाजियाबाद के लोनी इलाके में सबसे ज्यादा ज्यादा प्रदूषित हवा है जो गुणवत्ता के लिहाजे से रेड जोन यानी बेहद खराब स्थिति में पहुंच चुका है।

कहा रहा कितना AQI

  • फरीदाबाद-309 AQI
  • गाजियाबाद-286 AQI
  • ग्रे.नोएडा -344 AQI
  • नोएडा-281 AQI
  • मेरठ-239 AQI
  • हापुड़-272 AQI

 ‘रेड लाइट ऑन- गाड़ी ऑफ’ अभियान शुरु

बता दें बढ़ते प्रदषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार ने अपनी कमर कस ली है। जिसकी शुरुआत आज से हो रही है। सरकार ने आज यानि 26 अक्टूबर से  ITO चौराहे से ‘रेड लाइट ऑन- गाड़ी ऑफ’ का आगाज कर रही है। इसमें आम जनता को भी शामिल किया जा रहा है। इसकी घोषणा खुद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की है। उनके अनुसार दो पहिया वाहन सबसे अधिक प्रदूषण फैलाते हैं। इसके साथ ही मंत्री जी सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि  दिल्ली की हवा सुधारने के लिए अधिकारी गंभीर नहीं हैं।

ये भी पढ़ें:-

शरद पूर्णिमा पर बांकेबिहारी मंदिर खुलने के समय में हुआ बदलाव, जानें कब तक खुले रहेंगे पट 

भूमि विवाद में चाचा ने भतीजा को गोली मारकर उतारा मौत के घाट, मामले की छानबीन में जुटी पुलिस

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular