Sunday, May 19, 2024
HomeKaam Ki BaatNew Rules From 1st May: सिलेंडर से लेकर कार्ड तक , 1...

New Rules From 1st May: सिलेंडर से लेकर कार्ड तक , 1 मई से बदल रहे है कई ज़रूरी नियम

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), New Rules From 1st May: कल से नए महीने की शुरुवात होने वाली है। नए महीने के साथ नए बदलाव भी लागू होते है। इनमे से कुछ बद्लाव आपके पॉकेट पर भी असर डालते है। कल 1 मई है, कल भी कुछ ऐसे बदलाव होने है। इस महीने में एलपीजी (LPG), सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के रेट र‍िवाइज होने की उम्‍मीद है। कुछ बैंकिंग नियम भी बदलने वाले है। आइए जानते है मई में होने वाले बदलाव।

हर माह की पहली तारीख खास होती है क्योंकि, तेल कम्पनियाँ एलपीजी (LPG) सिलेंडर के कीमत में बदलाव करती है। कंपनियों की तरफ से घरेलु उपयोग और कमर्शियल उपयोग के रेट भी रेविसे किये जाते है। साथ ही पीएनजी (PNG), सीएनजी (CNG) और एटीएफ (ATF) के दाम में भी किये जाते है बदलाव।

HDFC बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन के लिए बनाई गई स्‍पेशल एफडी स्‍कीम (FD) में निवेश करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है। इस स्‍कीम की शुरुवात मई 2020 में की गई थी। इसके स्कीम के तहत सीन‍ियर स‍िटीजन को ज्यादा ब्याज म‍िलता है। अब आप इस स्पेशल स्कीम में 10 मई 2024 तक इनवेस्‍ट कर सकते है।

ALSO READ: Summer Workout Tips: अगर आप भी करते है गर्मी में हैवी वर्कआउट , तो ध्यान रखें इन बातो का

अब नहीं लगेगा एक्स्ट्रा शुल्क

ICICI बैंक की तरफ से सेविंग अकाउंट पर लगने वाले चार्ज में बदलाव क‍िया गया है। नए चार्ज की शुरुवात 1 मई से लागू हो जाएंगी। बैंक की तरफ से यह भी बताया गया क‍ि डेबिट कार्ड (Debit Card) पर सालाना फी 200 रुपये कर दी गई है। हालांकि, ग्रामीण इलाको में यह चार्ज 99 रुपये रहेगा। 1 मई से 25 पेज के चेकबुक को इशू कराने में कोई चार्ज नहीं लगेगा। 25 पेज से अगले पन्नों पर 4 रुपये चार्ज लगेगा। (IMPS) Immediate Payment Service से ट्रांजेक्शन पर 2.50 से लेकर 15 रुपये तक का चार्ज लगेगा।

अब यद‍ि आप क्रेडिट कार्ड से बिजली, गैस या इंटरनेट का बिल भरते हैं और एक महीने में यह राश‍ि 20,000 से ज्यादा है तो आपको एक्‍सट्रा शुल्क देना होगा। यह अतिरिक्त शुल्क 1% का होगा, जिसके ऊपर GST 18% लगेगा। लेक‍िन यद‍ि आप IDFC के FIRST Private Credit Card, LIC Classic Credit Card या LIC Select Credit Card का यूज करते हैं तो एक्‍सट्रा शुल्क नहीं देना होगा।

यस बैंक ने लगाया चार्ज

यस बैंक ने भी 1 मई 2024 से सेविंग अकाउंट पर लगने वाले मिनिमम एवरेज बैलेंस (MAB) चार्ज में चेंज क‍िया है। सेव‍िंग अकाउंट का प्रो मैक्स में Monthly Average Balance (MAB) में 50,000 रुपये होगा, इस पर 1,000 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा। इसके अलावा सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA और YES Respect SA में मिनिमम बैलेंस 25,000 रुपये होगा, ऐसे में 750 रुपये का चार्ज लगेगा। सेविंग अकाउंट में 10,000 रुपये तक 750 रुपये का अध‍िकतम चार्ज होगा। सेव‍िंग अकाउंट के ल‍िए 5000 रुपये की ल‍िमिट है और 500 रुपये का अध‍िकतम चार्ज लगेगा। साथ ही मॉय फर्स्‍ट अकाउंट के ल‍िए 2500 रुपये की ल‍िम‍िट और मैक्‍स‍िमम चार्ज 250 रुपये होगा।

ALSO READ:रेलयात्रियों की तो मौज आ गई! टिकट की सिरदर्दी खत्म

 

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular