Thursday, May 16, 2024
HomeLatest NewsNoida: प्रदूषण के कारण नोएडा में 10 नवंबर तक प्राइमरी से कक्षा...

Noida: प्रदूषण के कारण नोएडा में 10 नवंबर तक प्राइमरी से कक्षा 9वीं के स्कूल बंद

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Noida: बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नोएडा में प्राइमरी कक्षा से 9वीं कक्षा तक के स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे। दिल्ली-एनसीआर की हवा काफी खतरनाक हो चुकी है। आम पब्लिक की हेल्‍थ को खतरा पैदा हो गया है। शुक्रवार को एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स ‘गंभीर’ कैटेगरी में रहा।

शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि इन क्लासों के लिए ऑनलाइन क्लासेज रखी जाएं। एमसीडी के भी सभी स्कूल प्राइमरी क्लासों के लिए फिजिकल मोड में बंद रहेंगे। हालांकि नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत एनसीआर के बाकी शहरों में स्कूल बंद रखने का फैसला अब तक नहीं लिया गया है।

स्कूलों ने जारी किया अलर्ट 

जो स्‍कूल खुले हैं, उनमें से कुछ ने अलर्ट होकर बच्चों को मास्क बांटने शुरू कर दिए हैं, तो कुछ स्कूलों ने आउटडोर एक्टिविटीज में लगाम लगाई है। पैरंट्स को कहा है कि अगर उनके बच्चों को एलर्जी या सांस की कोई बीमारी है, तो स्कूल को जानकारी जरूर दें। डॉक्टर्स का कहना है कि बच्चों को सिर्फ बाहर ही नहीं, घर के अंदर भी सुरक्षित रहना जरुरी है।

पल्मनलॉजिस्ट डॉ विजय हड्डा का सुझाव  Noida

नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत NCR के अन्य शहरों में अभी स्कूल बंद करने का फैसला हुआ है। शुक्रवार को AQI का लेवल देखते हुए स्कूल बंद किए जा रहे हैं। एम्स के पल्मनलॉजिस्ट डॉ विजय हड्डा कहते हैं, सभी को बाहर की एक्टिविटी कम करनी चाहिए, इसमें बच्चे भी शामिल हैं।

मगर हवा घर के अंदर भी साफ नहीं। जिनके घर में एयर प्यूरीफायर है, वहां भी बच्चों को पूरे दिन घर पर नहीं रखा जा सकता। प्रदूषण साल भर है, बस तीन महीने सर्दियां उसे बढ़ा रही हैं, इसका परमानेंट हल जरूरी है।

ये भी पढ़े:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular