Saturday, June 29, 2024
HomeCrime NewsNoida News: WhatsApp के जरिए हो रही लोगों से ठगी, शेयर बाजार...

Noida News: WhatsApp के जरिए हो रही लोगों से ठगी, शेयर बाजार में निवेश का झांसा देकर युवक से ठगे गए 9 करोड़

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), Noida News: दिल्ली से सटे नोएडा (Noida News) में साइबर ठगी का एक बड़ा मामला सामने आया है, जिसमें साइबर ठगों ने एक कारोबारी को शेयर बाजार में निवेश कर मोटा मुनाफा कमाने का लालच देकर 9 करोड़ रुपये की ठगी की है। पीड़ित कारोबारी ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए 1.62 करोड़ रुपये फ्रीज कर दिए।

आरोपियों की तलाश जारी

पुलिस अब आरोपियों की तलाश कर रही है। नोएडा (Noida News) सेक्टर 40 निवासी रजत बोथरा को 1 मई को एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा गया, जहां उन्हें शेयर ट्रेडिंग में मुनाफे के बारे में बताया गया। कुछ छोटी रकम से शुरुआत करते हुए उन्होंने 27 मई तक 9.09 करोड़ रुपये का निवेश किया। अचानक उनका खाता बंद हो गया, तब उन्हें ठगी का अहसास हुआ।

1.62 करोड़ रुपये जब्त किये गए

सहायक पुलिस आयुक्त (साइबर अपराध) विवेक रंजन राय ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर तुरंत जांच शुरू की गई और 1.62 करोड़ रुपये जब्त कर लिए गए। जांच में पता चला कि ठगी की गई रकम चेन्नई, असम, भुवनेश्वर, हरियाणा और राजस्थान जैसे विभिन्न राज्यों के बैंक खातों में ट्रांसफर की गई है।

ये भी पढ़ें:- Heat Wave: गर्मी बना मौत कारण! फैक्ट्री से काम कर लौटा युवक हुई मौत

साइबर ठगी के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए विशेष टीमें बनाई गई हैं। पिछले साल केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने लोकसभा में एक रिपोर्ट पेश की थी, जिसके मुताबिक 2022-23 में उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा साइबर अपराध हुए, जिसमें 2 लाख लोग साइबर ठगी का शिकार हुए और 721.1 करोड़ रुपये की ठगी हुई। महाराष्ट्र और गुजरात में भी साइबर अपराध के मामले ज्यादा रहे।

2022-23 में देशभर में 11.28 लाख साइबर ठगी के मामले दर्ज किए गए, जिनमें से आधे सिर्फ पांच राज्यों में थे। उत्तर प्रदेश में 2 लाख, महाराष्ट्र में 1.3 लाख, गुजरात में 1.2 लाख और राजस्थान और हरियाणा में 80-80 हजार मामले दर्ज किए गए।

ये भी पढ़ें:- UP Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: UP की 80 लोकसभा सीटों का एग्जिट पोल, BJP का दबदबा रहेगा कायम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular