Sunday, June 30, 2024
HomeCoronavirusOmicron Reaches 23 Countries कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की बढ़ती रफ्तार,...

Omicron Reaches 23 Countries कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की बढ़ती रफ्तार, 23 देशों में पहुंचा

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Omicron Reaches 23 Countries : कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनिया में तेजी से फैलता जा रहा है। वहीं अब तक यह दुनिया के 23 देशों में फैल चुका है। डब्ल्यूएचओ(WHO) ने इस बात की पुष्टि की है। वहीं अमेरिका भी इन 23 देशों में शामिल है। अमेरिका में भी वैरिएंट ओमिक्रॉन का पहला केस सामने आया है।

वहीं भारत की बात की जाए तो भारत में भी एट रिस्क पर रखे विभिन्न देशों से आए भारत आए 3476 यात्रियों में से छह लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई कि ये लोग आमिक्रॉन से संक्रमित हैं। हालांकि इस बात की अभी तक कोई पुष्टि नहीं की गई। लेकिन इसके कारण भारत सरकार की चिंता और बढ़ा दी है।

जानिए कौन हैं सबसे ज्यादा जोखिम वाले 11 देश (Omicron Reaches 23 Countries)

भारत सरकार की ओर से 26 नवंबर को अपडेट की गई सूची के मुताबिक 11 देशों को जोखिम ग्रस्त सूची में रखा गया है। इनमें ब्रिटेन व यूरोपीय संघ के देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मारीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, इजरायल और हांगकांग शामिल हैं। पहले इस सूची में बांग्लादेश का भी नाम था, लेकिन मंगलवार को उसे सूची से हटा दिया गया। (Omicron Reaches 23 Countries)

अत्यधिक जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर टेस्ट अनिवार्य (Omicron Reaches 23 Countries)

 

ओमिक्रॉन के खतर को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय केवल अत्यधिक जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट से बाहर निकलने या कनेक्टिंग फ्लाइट लेने के पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट को अनिवार्य किया है। रिपोर्ट आने तक उन्हें वहीं रहना होगा। इसके अलावा दूसरे देशों के यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य नहीं होगा। हालांकि उन्हें 14 दिन तक स्वास्थ्य पर स्वयं ध्यान रखना होगा। हालांकि, इन देशों के यात्रियों में से पांच फीसदी का आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा, ताकि वायरस की मौजूदगी का पता लगाया जा सके।

दक्षिण अफ्रीका में कोविड के रिकॉर्ड 403 फीसदी मामले बढ़े (Omicron Reaches 23 Countries)

 

दक्षिण अफ्रीका में कोविड से संक्रमित लोगों में 403 फीसदी की रिकॉर्डवृद्धि हुई है। इसके अलावा संक्रमण दर भी10 फीसदी के पार हो गई है। वहीं, अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों में 87 फीसदी को टीका नहीं लगा है।

दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ अब्दुल-करीम ने बताया कि सप्ताह के अंत तक 10,000 से अधिक दैनिक संक्रमण के मामले सामने आ सकते हैं, जिससे अगले दो से तीन सप्ताह में अस्पतालों पर भारी दबाव पड़ सकता है। उन्होंने वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए भीड़ भरे आयोजनों को रोकने की सलाह दी है। अब्दुल-करीम ने कहा कि ऐसा करने से सुपर-स्प्रेडिंग की स्थिति को नियंत्रण से बाहर किया जा सकता है।

Also Read : Fourth Day of Winter Session दिन चौथे दिन भी जारी रहा विपक्ष का हगांमा

Also Read : Delhi Schools Will Be Closed From Tomorrow दिल्ली सरकार का फैसला कल से बंद रहेगें स्कूल

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular