Sunday, May 19, 2024
HomeAasthaPapamochani Ekadashi: पापमोचनी एकादशी पर पढ़ें ये कथा, होंगी सारी इच्छाएं पूरी

Papamochani Ekadashi: पापमोचनी एकादशी पर पढ़ें ये कथा, होंगी सारी इच्छाएं पूरी

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Papamochani Ekadashi: भारत को त्योहारों को देश कहा जाता है। चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को पापमोचनी एकादशी व्रत रखा जाता है। मान्यताओं के अनुसार यह पक्ष पापों का नाश करने वाला होता है। इसका रिजल्ट और प्रभाव स्वयं भगवान कृष्ण के सामने अर्जुन ने सामने प्रस्तुत किया था। यह व्रत साधकों के सभी पापों से मुक्त कर देता है। साथ ही उसके लिए मोक्ष का मार्ग खोलता है। इस व्रत में भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है।

पापमोचनी एकादशी व्रत की क्या है कहानी

पापमोचनी एकादशी व्रत कथा के अनुसार, जब राजा मांधाता ने एक बार ऋषि लोमश से पूछा कि कोई व्यक्ति अनजाने में हुए पापों से कैसे मुक्ति पाया जा सकता है। राजा मांधाता के इसका उत्तर में लोमश ऋषि ने राजा को एक कहानी सुनाई कि चैत्ररथ नामक सुंदर वन में च्यवन ऋषि के पुत्र तेजस्वी ऋषि तपस्या में मंत्रमुग्ध थे।

Also Read- UP Weather: यूपी में तेज रफ्तार आंधी के साथ बारिश, कौन जिले में होगा असर, देखें पूरी लिस्ट

एक दिन इसी वन में मंजुघोषा नाम की अप्सरा की नजर ऋषि पर पड़ी तो वह उन पर मोहित हो गई। उसने च्यवन ऋषिन्नी को अपनी ओर आकर्षित करने की प्रयास करने लगी। कामदेव भी उसी समय वहां से जा रहे थे, तभी उनकी नजर अप्सरा पर पड़ी और वह उसकी भावनाओं को समझ कर उसकी सहयोग करने लगे। अप्सरा अपने इरादे में सफल हो गई और ऋषि नशे में धुत हो गए।

Also Read- Lok Sabha Election: वोट दोगे तो ठीक नहीं तो… बादायूं के रैली में क्या बोल गए शिवपाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular