Monday, July 1, 2024
HomeLatest NewsPlastic Park: सीएम योगी ने दिए निर्देश, प्रदूषण कम करने के लिए...

Plastic Park: सीएम योगी ने दिए निर्देश, प्रदूषण कम करने के लिए बनेगा बायो प्लास्टिक पार्क

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज), Plastic Park: उत्तर प्रदेश सरकार Bio Plastic Park बनाने की तैयारी में है। यह पार्क लखीमपुर के कुंभी गांव में बनाया जाएगा। 1000 हेक्टेयर में फैले इस पार्क के लिए जमीन की तलाश जारी है।​​

बलरामपुर चीनी मिल फर्म करेगा निर्माण

उत्तर प्रदेश सरकार पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए यहां बायो-प्लास्टिक का निर्माण शुरू करने की योजना बना रही है। इसके निर्माण पर दो हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। यूपी में बायो – प्लास्टिक पार्क स्थापित करने के लिए योगी सरकार इसकी पहल करने जा रही है।

ये भी पढ़ें: Crime: CCTV में कैद घटना! बच्चों को कार से कुचलकर मारने की कोशिश

यह परियोजना यूपी के लखीमपुर खीरी जिले के गोला गोकर्णनाथ तहसील के कुंभी गांव में स्थित होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1000 हेक्टेयर भूमि में स्थापित होने वाली इस परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

इस पार्क का निर्माण बलरामपुर चीनी मिल फर्म द्वारा किया जाएगा, जिससे न केवल बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिलेगा बल्कि बायोप्लास्टिक पार्क बनने से इस क्षेत्र में कई अन्य उद्योगों की स्थापना में भी मदद मिलेगी। इस पार्क के विकास के लिए उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ( यूपीईआईडीए ) को नोडल बनाया जाएगा।

क्या होता है बायोप्लास्टिक

ये अलग तरीके के चीजों जैसे मकई, सूरजमुखी या चीनी जैसी प्राकृतिक सामग्रियों से बनाया जाता है। यह जल्दी से बायोडिग्रेड हो जाता है, जिससे पर्यावरण पर इसका प्रभाव कम होता है। इसका उपयोग न केवल पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देता है बल्कि विभिन्न उद्योगों में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। इसका उपयोग प्लास्टिक प्रदूषण के खतरे को कम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: UP Rains: आ गया मानसून! अगले 48 घंटे झमाझम बारिश, कई जिलों में “ऑरेंज अलर्ट” जारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular