Tuesday, July 9, 2024
HomeHealth TipsPollution: प्रदूषण से बचने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन

Pollution: प्रदूषण से बचने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Pollution: उत्तर भारत में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों के फेफड़ों को काफी नुकसान पहुंच रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए सही खानपान करें। आज हम आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो आपके फेफड़ो को डिटॉक्स करने में मदद करेंगा।

गोल्डन मिल्क का करें सेवन

बता दें कि हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क कहा जाता हैं। हल्दी वाले दूध में कई सारे औषधीय गुण होतें है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह फेफड़ों की सूजन को कम करने में काफी सहायक है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाने में भी ये कारगर है। क्योंकि इसमें कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फेफड़ों के टिशूज पर एंटी-इंफ्लेमेटरी तरीके से प्रभाव डालता है।

चुकंदर 

चुकंदर शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए जाना जाता है। जिन लोगों को खून की कमी होती है, वह चुकंदर का जूस का सेवन करते हैं। लेकिन ये फेफड़ों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमे मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट से भरपूर चुकंदर फेफड़ों में ऑक्सीजन लेवल को बेहतर बनाने में मददगार है।

शहद और पानी का सेवन

प्रदूषण में आमतौर पर खांसी और गले की खराश से लोग परेशान रहते हैं। इसलिए आप गुनगुने पानी और शहद को मिलाकर पिएं। ये फेफड़ों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular