Sunday, April 14, 2024
HomeBusinessPost Office: हर महीने घर बैठे मिलेंगे 20 हजार रुपए, जानिए कैसे

Post Office: हर महीने घर बैठे मिलेंगे 20 हजार रुपए, जानिए कैसे

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),UP Post Office: पोस्ट ऑफिस सुनकर अगर आपके भी दिमाग में सिर्फ लेटर भेजने का ख्याल आता तो आप गलत हैं। Post Office में गजब की सेविंग स्कीम भी चलाई जाती हैं। जिसका फायदा आप लोगों को उठाना चाहिए।

आज हम आपको Post Office की एक ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं जो आपको हर महीने 20 हजार रुपए दे सकती है। रिटायरमेंट के बाद अगर आप भी आराम से अपनी जिंदगी जीना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम को अपना सकते हैं।  आपको 5 सालों तक इस स्कीम के तहत  हर महीने इनकम दी जाती है। अगर आप इस पोस्ट ऑफिस की स्कीम में एक फिक्स्ड अमाउंट का इन्वेस्टमेंट करते हैंए तो आप हर साल करीब 2,46 000 रुपए तक का ब्याज का सकते हैं।

Read Also: UP Weather: अप्रैल से जून के बीच यूपी में पड़ेगी भयानक गर्मी, WMO ने दिया डराने वाला अलर्ट!

पूरी तरह सुरक्षित रहेगा पैसा

Post Office के द्वारा यह योजना बुजुर्ग लोगों के लिए चलाई जा रही है। इस योजना को सीनियर सिटीजन पेंशन स्कीम के नाम से भी जाना जाता है। इस स्कीम के तहत आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहता है और तो और इसमें मार्केट रिस्क भी शामिल नहीं होता है। साथ ही इस योजना में पैसे इन्वेस्ट करने पर आपको 8.2 प्रतिशत का ब्याज भी मिलता है।

1000 रूपए इनवेस्टमेंट शुरू

आप मात्र 1000 रूपए से इस योजना के तहत investment शुरू कर सकते हैं। इस योजना में सीनियर सिटीजन के द्वारा पैसे डाले जाते हैं इसलिए सरकार इस योजना पर किसी तरह का ब्याज नहीं लगाती है। अगर आप इस योजना में पैसे डालते हैंए तो आपको 80C के तहत छूट मिलेगी।

Read Also: Covid vaccination: शख्स ने लगवाई 200 से ज्यादा बार कोरोना वैक्सीन, हालत देखकर वैज्ञानिकों का भी दिमाग हिल गया

पूरा कैलकुलेशन समझिए

इसमें बुजुर्ग 5 लाख रुपए तक डाल सकते हैं।  हर 3 महीने पर आपको 10,250 रुपए तक मिल सकते हैं। ऐसे में 5 साल में आप सिर्फ ब्याज से 2 लाख रुपए तक कमा लेंगे।  अगर आप इस योजना में रिटायरमेंट के बाद 30 लाख रुपए डलते हैंए तो आपको हर साल 2,46,000 रुपए का ब्याज मिलता है।

ये ब्याज आपको 8.2 फीसदी की दर से दिया जाता है। अगर इसे आप महीने के हिसाब से देखिए तो यह 20,500 रुपए हर महीने तक का रिटर्न दे सकता है। इस स्कीम में निवेश करने पर हर महीने आपको 20,000 का ब्याज मिलता रहेगा और आपके पैसे भी सुरक्षित रहेंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular