Wednesday, July 3, 2024
HomeCrime NewsPran Pratishtha : गृह मंत्रालय ने जारी की वार्निंग, समारोह के दौरान...

Pran Pratishtha : गृह मंत्रालय ने जारी की वार्निंग, समारोह के दौरान रहें सावधान, एक लिंक से फोन हो जाएगा हैक

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Pran Pratishtha :22 जनवरी यानी कल अयोध्या राम मंदिर में रामलला विराजमान होंगे. लेकिन उससे पहले सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सावधान रहने को कहा है। दरअसल, साइबर अपराधी आपके उत्साह का रंग खराब कर सकते हैं। इस खास मौके पर कई साइबर ठग सक्रिय हो गए हैं।

जानकारी के मुताबिक साइबर अपराधी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की लाइव स्ट्रीमिंग के नाम पर आपको मैसेज भेज सकते हैं। इस मैसेज में एक लिंक भी हो सकता है, जिसके बारे में दावा किया जाएगा कि इस पर क्लिक करके आप रामलला की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक, एमएचए की साइबर विंग ने अलर्ट जारी कर कहा है कि साइबर विंग ने ऐसे कई नकली लिंगों का पता लगाया है। इसमें साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए व्हाट्सएप पर मैसेज भेज रहे हैं।

फोन हैक किया जा सकता है

समारोह में शामिल होने वाले रामभक्त जैसे ही साइबर अपराधियों के इस मैसेज के लिंक पर क्लिक करते हैं। इसके बाद यह लिंक या तो उनका संवेदनशील मोबाइल डेटा चुरा लेगा, या फिर बैंक अकाउंट ऐप या वॉलेट ऐप को हैक करके बैंक अकाउंट को जीरो कर सकता है।

सावधान रहने की जरूरत

अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। फोन यूजर्स किसी भी लिंक पर क्लिक किए बिना उसे डिलीट कर सकते हैं। अगर कोई परिचित ऐसा मैसेज भेज रहा है तो आप उसे इस मैसेज की सत्यता के बारे में बता सकते हैं। वहीं, अगर किसी के पास ऐसे लिंक आते हैं या कोई धोखाधड़ी होती है, तो उन्हें साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करना चाहिए और अपना मामला दर्ज कराना चाहिए।

Also Read:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular