Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsRakshabandhan 2023: रक्षाबंधन के मिठाइयां कर सकती हैं बीमार, आप भी हो...

Rakshabandhan 2023: रक्षाबंधन के मिठाइयां कर सकती हैं बीमार, आप भी हो खाने के शौकीन तो इन बातों का रखे ध्यान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rakshabandhan 2023 : रक्षाबंधन एक ऐसा पविजत्र त्योहार है जहां परिवार और रिश्तेदार एक साथ मिलकर समय बिताते नजर आते हैं। कोई भी त्यौहार मिठास के बिना अधूरा- अधूरा लगता है। फिर रक्षाबंधन का त्यौहार भाइयों को राखी बांधने का तो होता ही है, लेकीन साथ उनके पसंद की मिठाइयों को खिलाने का भी त्यौहार है। बता दें, रक्षाबंधन के त्योहार में बाजार मिठाइयों से सज गए हैं।

इस पावित्र त्योहार के दिन बहन अपने भाई की पसंदीदा मिठाई जरूर लेकर आती है । मगर, जो लोग स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं जैसे कि मधुमेह, अधिक वजन, और अन्य बीमारियाँ, उन्हें मिठाइयों का सेवन करते समय सावधान रहना चाहिए। वैसे अधिक मात्रा में मिठाइयों का सेवन करना हर किसी के भी स्वास्थ को नुकसान पहुंचा सकता है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • मात्रा पर नियंत्रण: अधिक मात्रा में मिठाइयों का सेवन करने से बचे । जितना हो सके उतना ही मिठाई खाने से बचें
  • सुगर-फ्री विकल्प: वर्तमान में बाजारों में सुगर-फ्री मिठाइयां भी उपलब्ध हैं। मधुमेह रोगियों के को इसी प्रकार की मिठाइयों का सेवन करना बेहतर होगा
  • तत्वों की जाँच: मिठाइयों में जो तत्व डाले जाते हैं, उनकी जाँच करें। कुछ तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते है
  • घी और मक्खन से बचें: कम मात्रा में घी या मक्खन वाली मिठाइयां सेवन करें, यह आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है।
  • शारीरिक गतिविधियां: मिठाइयां खाने के बाद, थोड़ी शारीरिक गतिविधि में शामिल होने की कोशिश करें, जैसे की संघर्ष, योग या व्यायाम..
  • स्वच्छता: जिस जगह पर मिठाइयां बन रही हो, वहां की साफ- सफाई को देख ले , अगर वहां साफ- सफाई नहीं है तो उस जगह से मिठाई लेने से बचे ।
  • ताज मिठाई: मिठाइयों खरीदते समय ताजगी का भी ध्यान रखें। अगर वो बहुत पुरानी लगती हैं, तो उन्हें खरीदनें से बचे।
  • संरचना और रंग: कुछ मिठाइयों में बहुत ही अधिक मात्रा में रंग और प्रेजर्वेटिव्स का प्रयोग किया जाता हैं जो सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। अत्यधिक रंगीन या असामान्य दिखने वाली मिठाइयों से बचें।
    समग्री: दुकानदार से मिठाइयों में उपयोग होने वाली समग्री की जानकारी प्राप्त करें। जैसे कि घी, चीनी, मेवा आदि,अधिक तेल या घी में तली हुई मिठाइयों से बचें।

ALSO READ 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular