Sunday, June 30, 2024
Homeउत्तर प्रदेशRam Mandir: श्री राम मंदिर निर्माण के लिए अब तक कितने करोड़...

Ram Mandir: श्री राम मंदिर निर्माण के लिए अब तक कितने करोड़ का मिला दान, भारत में किसने दिया सबसे ज्यादा चंदा?

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो चुका है। भगवान रामलाल का प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी 2024 को है। भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के लिए देश-विदेश श्री राम भक्तों ने दिल खोलकर दान किया है। गौरतलब है कि जब अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की नींव रखी गई तो किसी को यह उम्मीद नहीं थी की राम भक्त इस कदर दान करेंगे कि उसके ब्याज के पैसे से ही मंदिर का पहले फ्लोर बनकर तैयार हो जाएगा।

अयोध्या के राम मंदिर में दान करने वाले भक्तों में सभी ने बढ़ चढ़कर दान किया है। अब तक राम मंदिर को तकरीबन 5000 करोड रुपए से भी अधिक की धनराशि मिल चुकी है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, मंदिर समर्पण निधि वाले अकाउंट में ही अब तक 3200 करोड रुपए आ चुके हैं।

900 करोड़ जुटाने का था लक्ष्य

गौरतलब है कि राम मंदिर ट्रस्ट ने देश के 11 करोड लोगों से 900 करोड रुपए जुटाने  का लक्ष्य रखा था। लेकिन दिसंबर तक भगवान राम मंदिर के लिए करीब 5000 करोड़ से भी ज्यादा का दान अब तक मिल चुका है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार राम मंदिर निर्माण के लिए अब तक करीब 18 करोड़ राम भक्तों में भारतीय नेशनल बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ़ बड़ौदा के खाते में करीब 3200 करोड रुपए का समर्पण निधि दान किया है।

एफडी के ब्याज से पैसों से तैयार हुआ राम मंदिर 

ट्रस्ट नहीं बैंक खातों में आए दान के पैसों की एफडी कर दी थी और इस इस एफडी के मिले ब्याज से ही मंदिर का वर्तमान स्वरूप तैयार हो गया है।

इन्होंने किया सबसे ज्यादा दान

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट के अनुसार, अयोध्या में बना रहे भव्य राम मंदिर के लिए अब तक सबसे ज्यादा दान आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मुरारी बापू ने दिया है। मुरारी बापू ने राम मंदिर के लिए 11.3 करोड रुपए का दान दिया है। इसके साथ ही अमेरिका, कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में स्थित उनके अनुयायियों ने सामूहिक रूप से अलग से 8 करोड रुपए का दान किया है।

गोविंद भाई ने दिया दुसरे नंबर पर सबसे ज्यादा दान

इसके बाद दूसरे नंबर पर गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंद भाई ढोलकिया है। इन्होंने राम मंदिर के निर्माण के लिए 11 करोड रुपए का दान दिया है। गोविंद भाई ढोल किया जानेमन कंपनी में श्री रामकृष्ण ने एक्सपर्ट्स के ओनर है।

ALSO READ: 

Ram Mandir: राममय हुआ अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव, पतंगों पर छाए भगवान राम 

Ram Mandir Inauguration: यूपी के इस गांव में भगवान श्री राम को लोग कहते हैं मामा, आश्रम में दर्शन से पूर्ण होती है सभी मनोकामनाएं

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular