Tuesday, July 2, 2024
HomeLatest NewsRam Mandir Inauguration: श्री राम जन्मभूमि के उद्घाटन की डेट करीब, कैसा...

Ram Mandir Inauguration: श्री राम जन्मभूमि के उद्घाटन की डेट करीब, कैसा होगा अयोध्या का नजारा? ट्रस्ट ने बताया

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Ram Mandir Inauguration: यूपी के अयोध्या में भव्य राम मंदिर के उद्घाटन की तारीख नजदीक आने के साथ राम भक्तों का उत्साह बढ़ रहा है। 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (रामलला प्राण प्रतिष्ठा) की जाएगी। इस समारोह को भव्य बनाने की तैयारी की गई है। बताया जा रहा है कि जब रामलला की प्रतिष्ठा होगी तो देश के सभी बड़े मंदिरों में पूजा होगी और पूरा देश एकजुट होगा।

सभी प्रमुख लोगों को किया गया आमंत्रित

22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह कैसे होगा? इसके लिए क्या तैयारी की गई है इसकी जानकारी राम जन्मभूमि ट्रस्ट की ओर से दी गई है। ट्रस्ट ने बताया है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सभी परंपराओं के साधु-संतों के साथ-साथ देश का नाम किसी भी क्षेत्र में गौरव बढ़ाने वाले सभी प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है।

ट्रस्ट ने दी जानकारी

नव स्थापित तीर्थक्षेत्रपुरम में एक टिन टाउन स्थापित किया गया है। जिसमें 6 ट्यूबवेल, 6 रसोई व 10 बेड का अस्पताल स्थापित किया जा रहा है। इसमें देशभर से करीब 150 डॉक्टरों ने सेवा के लिए कहा है।  इसके साथ ही शहर के कोने-कोने में लंगर, रेस्तरां, भोजन भंडार और अन्न भंडार चलाए जाएंगे।

ट्रस्ट ने जानकारी देते हुए बताया- राम मंदिर के उद्घाटन में शामिल होने के लिए करीब चार हजार संतों को निमंत्रण भेजा गया है। हमारा प्रयास है कि सभी परंपराओं के संत आएं। सभी शंकराचार्य महामंडलेश्वर और सिख और बौद्ध संप्रदाय के शीर्ष संतों को बुलाया गया है। स्वामी नारायण, आर्ट ऑफ लिविंग, गायत्री परिवार, किसान, कला जगत के प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है. इनके अलावा 1992 से 1984 के बीच सक्रिय पत्रकारों को भी बुलाया गया है. कारसेवकों के परिवारों को भी निमंत्रण भेजा गया है।

16 जनवरी से शुरू होगी पूजा (Ram Mandir Inauguration)

रामलला की मूर्ति तीन मूर्तिकारों क्रमशः गणेश भट्ट, अरुण योगीराज और सत्यनारायण पांडे द्वारा बनाई जा रही है। जो भी मूर्तिकार 5 वर्ष के बालक की कोमलता को उकेरने में सफल होगा, उसकी मूर्ति का चयन किया जाएगा। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की पूजा 16 जनवरी से शुरू होगी। काशी के गणेश्वर शास्त्री द्रविड़, लक्ष्मीकांत दीक्षित (अनुष्ठानकर्ता) पूजा कराएंगे। प्राण-प्रतिष्ठा पूजा के बाद 48 दिनों की मंडल पूजा होगी जो विश्वप्रसन्ना तीर्थ जी के नेतृत्व में होगी।

ALSO READ: 

विपक्षी सांसदों के निलंबन पर अखिलेश यादव का तंज, बोले- पुरानी संसद में बस 1 कमरा बनाना चाहिए था 

UP Crime: चाय बनाने में हुई देरी पर पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, धारीदार तलवार से कटी गर्दन!  

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular