Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशRam Mandir: माता सीता की जन्मभूमि से 3 हजार से ज्यादा उपहार...

Ram Mandir: माता सीता की जन्मभूमि से 3 हजार से ज्यादा उपहार पहुंचे अयोध्या, जानें खबर 

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Ram Mandir: जनकपुर (नेपाल) में सीताजी की जन्मभूमि से श्री राम के लिए 3,000 से अधिक उपहार शनिवार को अयोध्या पहुंचे। नेपाल के जनकपुर क्षेत्र में राम जानकी मंदिर के पुजारी राम रोशन दास द्वारा चांदी के जूते, गहने और कपड़े सहित विभिन्न उपहारों से भरी एक हजार से अधिक टोकरियाँ और बाल्टियाँ श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सौंपी गईं।

सोना, चांदी समेत उपहार में ये चीजे

नेपाल के जनकपुर धाम रामजानकी मंदिर से निकली यात्रा करीब तीन दर्जन वाहनों के काफिले के साथ शनिवार को कारसेवकपुरम पहुंची। प्रतिभागियों में राम लला के ‘ससुराल’ के 500 से अधिक भक्त शामिल थे, जो फल, मिठाई, सोना, चांदी और अन्य वस्तुओं सहित 3000 से अधिक उपहार लाए थे। हिमालयी देश से अयोध्या पहुंचने के लिए 500 किमी से अधिक की यात्रा करने वाले अधिकांश उपहारों में सूखे फल और क्षेत्र की पारंपरिक मिठाइयां शामिल हैं। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने उनकी अगवानी की. राय ने कहा कि नेपाल और भारत का रिश्ता त्रेता युग से चला आ रहा है। नेपाल क्षेत्र से आये उपहारों को भक्तों के बीच प्रसाद के रूप में वितरित किया जायेगा।

महापौर ने क्या कहा?

अयोध्या के महापौर महंत गिरीश पति त्रिपाठी ने कहा, “हम, अयोध्यावासी, जनकपुर के लोगों के लिए हमेशा बहुत सम्मान रखते हैं क्योंकि वे माता जानकी के रिश्तेदार हैं।” दिसंबर में, मंदिर शहर ने राम और सीता की शादी का जश्न धूमधाम से मनाया था। राम विवाह उत्सव में विभिन्न मठों और मंदिरों से धूमधाम और संगीत के साथ बारात निकाली गई और बाद में वैदिक रीति-रिवाजों के साथ विवाह संपन्न कराया गया। पौराणिक मान्यता के अनुसार त्रेता युग में मार्ग शिरपा मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को राम और सीता का विवाह हुआ था। तभी से यह तिथि ‘विवाह तिथि पंचमी’ के रूप में मनाई जाने लगी। इस अवसर पर जनकपुर में एक समारोह भी आयोजित किया जाता है।

ALSO READ: 

Ram Mandir: राममय हुआ अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव, पतंगों पर छाए भगवान राम 

Ram Mandir Inauguration: यूपी के इस गांव में भगवान श्री राम को लोग कहते हैं मामा, आश्रम में दर्शन से पूर्ण होती है सभी मनोकामनाएं

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular