Tuesday, July 9, 2024
HomeBreaking NewsRampuri Chaku: ये है 'दुनिया का सबसे महंगा' चाकू, जिसकी कीमत सुन...

Rampuri Chaku: ये है ‘दुनिया का सबसे महंगा’ चाकू, जिसकी कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

- Advertisement -

Rampuri Chaku: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार(Yogi Government) और प्रशासन ने रामपुर (Rampur) जिले को उसकी पुरानी पहचान दिलाने का फैसला कर लिया है। इसकी पुरानी पहचान यहां का चाकू है जो दुनियाभर में प्रसिद्ध है। वैसे तो आपने भी कई बार रामपुरी        चाकू(Rampuri Knife) का नाम सुना होगा और फिल्मों में जरूर देखा भी होगा लेकिन अब कहीं जाकर ऐसा लग रहा है कि रामपुर को उसका अपना पुराना गौरव वापस मिलने वाला है।

खबर में खास: 

  • इसकी कीमत 29 लाख रुपये
  • रामपुरी चाकू दुनिया का सबसे बड़ा चाकू
  • चीनी हस्तक्षेप और प्रतिबंध ने बाजार को किया था प्रभावित

इसकी कीमत 29 लाख रुपये

अब तक फिल्मी डायलॉग्स का हिस्सा रहा रामपुर का यह चाकू का दीदार आप भी कर पाएंगे। परंतु इसकी कीमत एक-दो हजार रूपए नहीं, बल्कि यह एक ऐसा चाकू है जिसकी कीमत ही 29 लाख रुपये है।

रामपुरी चाकू दुनिया का सबसे बड़ा चाकू

रामपुर चाकू के लिए मशहूर है इसी को देखते हुए प्रशासन ने पहली बार एक चौराहे पर चाकू बनाया है। अब तक यह चौराहा जौहर चौक के नाम से जाना जाता था। लेकिन इस चौक पर चाकू लगने के बाद अब इसे चाकू चौक का नाम दिया गया है। इस चौराहे को सजाने और संवारने का काम रामपुर विकास प्राधिकरण की ओर से किया गया है। प्रशासन की ओर से दावा किया गया है कि जो चाकू यहां पर लगाता गया है। वह दुनिया का सबसे बड़ा चाकू है। जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड(Guinness Book of World Records) में भी दर्ज कराया जाएगा।

चीनी हस्तक्षेप और प्रतिबंध ने बाजार को किया था प्रभावित

चीनी बाजार के अत्यधिक हस्तक्षेप ने यहां के चाकू बाजार को प्रभावित किया। इसके अलावा एक निर्धारित मानक से अधिक चाकू बनाने पर प्रतिबंध लगने के बाद इस कारोबार से जुड़े लोगों का मोहभंग हो गया। जिसके बाद अब इस कला से जुड़े सिर्फ एक कारीगर ही बचे हैं। उन्हें भी जिलाधिकारी रहते हुए वर्तमान मुरादाबाद मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह(Anjaney Kumar Singh) ने चाकू बनाने का लाइसेंस जारी किया था। जिसके बाद वह अकेले इस कारोबार को कर रहे हैं। कुल मिलाकर सरकार और प्रशासन का एक ही लक्ष्य है कि  रामपुरी चाकू को फिर से विश्व पटल पर उसकी खोई हुई पहचान वापस दिलाना।

Gonda: CM योगी का एकदिवसीय गोंडा दौरा,विकास कार्यों और कानून व्यवस्था का लेंगे जायजा

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular